काला सागर घटना पर Vladimir Putin की चेतावनी, बोले- जहाज मारकर गिरा देते तो भी कुछ नहीं होता
Advertisement
trendingNow1931931

काला सागर घटना पर Vladimir Putin की चेतावनी, बोले- जहाज मारकर गिरा देते तो भी कुछ नहीं होता

काला सागर (Black Sea) में घुसे ब्रिटेन शिप पर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अमिरेका और ब्रिटेन को चेतावनी दी है. पुतिन ने यह भी कहा है कि अमेरिका का खुफिया विमान भी काम कर रहा था.

 

 रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (फाइल फोटो)

मॉस्को: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने कहा है कि पिछले सप्ताह काला सागर (Black Sea) की घटना के दौरान ब्रिटेन (UK) के शिप के साथ अमेरिका (America) का निगरानी विमान भी काम कर रहा था. मॉस्को ने कहा कि इसके एक शिप ने चेतावनी स्वरूप गोलीबारी की और 23 जून को ब्रिटेन के डेस्ट्रॉयर शिप डिफेंडर के रास्ते में वार प्लेन ने बम गिराए ताकि क्रीमिया प्रायद्वीप के नजदीक से वह शिप बाहर निकल जाए. 

पुतिन की खुली चेतावनी

ब्रिटेन (UK) ने इन घटनाओं से इंकार किया और कहा कि उसके शिप पर गोलीबारी नहीं हुई और वह यूक्रेन की जल सीमा में था. यह पूछने पर कि क्या इस घटना से तीसरी विश्व युद्ध छिड़ सकता है तो पुतिन ने कहा कि यदि रूस ने ब्रिटेन के वार शिप को मार के डूबा भी दिया होता तो इसकी संभावना नहीं है क्योंकि पश्चिमी ताकतों को पता है कि वैश्विक लड़ाई में वे नहीं जीत सकते हैं. पुतिन (Vladimir Putin) ने बुधवार को लंबे लाइव कॉल-इन शो में कहा कि अमेरिकी विमान का मिशन संभवत: ब्रिटिश डेस्ट्रॉयर शिप को रूसी सेना की तरफ से मिलने वाली प्रतिक्रिया पर नजर रखना था. 

VIDEO

'अमेरिका की मंशा का पता है'

पुतिन ने कहा कि मॉस्को को अमेरिका की मंशा का पता है और संवेदनशील आंकड़ों का खुलासा करने से बचने के लिए उसी के मुताबिक जवाब दिया गया. ब्रिटेन ने पिछले बुधवार की घटना के बारे में कहा कि उसका शिप डिफेंडर अंतरराष्ट्रीय मान्यता प्राप्त यात्रा मार्ग से नियमित परिचालन पर था और क्रीमिया के नजदीक यूक्रेन की जल सीमा में था. दुनिया के अधिकतर देशों की तरह ब्रिटेन भी क्रीमिया को यूक्रेन का हिस्सा मानता है जबकि रूस ने इस प्रायद्वीप को अलग कर दिया था. 

यह भी पढ़ें: अमरनाथ यात्रा पर नहीं जा पाए तो क्या? घर बैठे हर रोज आरती में हों शामिल; ऐसे करें ऑनलाइन दर्शन

'रूस की सेना के संकल्प की परीक्षा न लें'

रूस ने डिफेंडर के कदम की निंदा करते हुए इसे भड़काने वाला बताया और चेतावनी दी कि अगली बार यदि उन्होंने रूस की सेना के संकल्प की परीक्षा लेने का प्रयास किया तो घुसपैठ करने वाले शिप को निशाना बनाया जा सकता है. यूक्रेन के साथ चल रही रस्साकशी से जुड़े एक सवाल पर पुतिन ने कहा कि रूस और यूक्रेन के लोग लंबे समय से एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं लेकिन यूक्रेन का नेतृत्व रूस से वैर भाव रखता है. लंबे कॉल इन शो के दौरान रूस के राष्ट्रपति ने अधिकतर समय घरेलू मुद्दों पर बातचीत की. उन्होंने उम्मीद जताई कि नए संक्रमण में बढ़ोतरी होने के बावजूद देशव्यापी लॉकडाउन से बचा जा सकता है.

LIVE TV

Trending news