Doval-Putin Meeting: जयशंकर के बाद अब डोभाल पहुंचे रूस, जंग के बीच पुतिन से की मुलाकात; दुनिया में मची खलबली
Advertisement

Doval-Putin Meeting: जयशंकर के बाद अब डोभाल पहुंचे रूस, जंग के बीच पुतिन से की मुलाकात; दुनिया में मची खलबली

India-Russia Ties: भारत में रूस के राजदूत डेनिस अलीपोव ने सोमवार को कहा था कि रूस, भारत के साथ अपने संबंधों में और विविधता लाना चाहता है. एनएसए की यात्रा से करीब तीन महीने पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर रूस गए थे. 

Doval-Putin Meeting: जयशंकर के बाद अब डोभाल पहुंचे रूस, जंग के बीच पुतिन से की मुलाकात; दुनिया में मची खलबली

Doval Russia Visit: नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजर (एनएसए) अजित डोभाल ने मॉस्को में गुरुवार को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ मुलाकात की. इस मुलाकात के दौरान उन्होंने पुतिन से विभिन्न द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा की. साथ ही दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी की दिशा में काम करते रहने पर सहमति जताई.

रूस स्थित भारतीय दूतावास ने बताया कि चर्चा द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर केंद्रित रही. हालांकि, उसने मुद्दों के बारे में जानकारी नहीं दी. दूतावास ने ट्विटर पर बताया कि एनएसए डोभाल ने राष्ट्रपति पुतिन से मुलाकात की. ट्वीट में कहा गया है, 'विभिन्न द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा की गई और भारत-रूस रणनीतिक साझेदारी के क्रियान्वयन की दिशा में काम करते रहने पर सहमति बनी.' डोभाल बुधवार को दो दिन की यात्रा पर रूस गए थे.

'संबंधों में लाना चाहते हैं विविधता'

भारत में रूस के राजदूत डेनिस अलीपोव ने सोमवार को कहा था कि रूस, भारत के साथ अपने संबंधों में और विविधता लाना चाहता है. एनएसए की यात्रा से करीब तीन महीने पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर रूस गए थे. इस दौरान दोनों पक्षों ने अपने आर्थिक संबंधों को विस्तार देने का संकल्प लिया था जिसमें भारत को रूस से पेट्रोलियम उत्पादों का आयात भी शामिल है.

डोभाल ने बुधवार को अफगानिस्तान पर सुरक्षा परिषदों के सचिवों/एनएसए की पांचवीं बैठक में शिरकत की. यह बैठक रूस ने बुलाई थी. डोभाल ने बैठक में कहा कि किसी भी देश को आतंकवाद तथा कट्टरपंथ फैलाने के लिए अफगान सरजमीं का इस्तेमाल करने नहीं दिया जाना चाहिए और भारत अफगानिस्तान के लोगों को जरूरत के वक्त कभी अकेला नहीं छोड़ेगा.

बैठक में कई देशों के नेताओं ने लिया हिस्सा

बैठक में रूस और भारत के अलावा, ईरान, कजाखस्तान, किर्गिस्तान, चीन, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और उज्बेकिस्तान के NSA ने हिस्सा लिया. डोभाल जी-20 के विदेश मंत्रियों की दिल्ली में कुछ हफ्तों बाद होने वाली बैठक से पहले रूस गए हैं. रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव एक और दो मार्च होने वाली बैठक में हिस्सा लेने के लिए भारत आ सकते हैं.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news