close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

2020 में ट्रंप को टक्कर देने के लिए इस 'भारतीय' महिला ने भरी हुंकार, अमेरिका की हैं 'फीमेल ओबामा'

ओबामा के कार्यकाल के दौरान कमला हैरिस को ‘‘फीमेल ओबामा’’ कह कर पुकारा जाता था.

2020 में ट्रंप को टक्कर देने के लिए इस 'भारतीय' महिला ने भरी हुंकार, अमेरिका की हैं 'फीमेल ओबामा'
ओबामा ने उन्हें 2016 में अमेरिकी सीनेट सहित विभिन्न चुनावों में उतारा था.(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: ‘‘फीमेल ओबामा’’ के रूप में मशहूर भारतीय मूल की पहली अमेरिकी सीनेटर कमला हैरिस ने घोषणा कि है कि वह आगामी 2020 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में अपनी उम्मीदवारी पेश करेंगी. कमला हैरिस डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से संभावित उम्मीदवारों में शामिल हैं. उनकी पार्टी ने हालिया मध्यावधि चुनावों में शानदार प्रदर्शन किया है. साथ ही, पिछले दो बरसों में कमला सीनेट में पार्टी की स्टार नेता के तौर पर उभरी हैं. वह मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से आवाज उठाने वाली मुखर नेताओं में शामिल हैं.

उन्हें अफ्रीकी मूल के अमेरिकी नागरिकों और श्वेत उपनगरीय महिलाओं का अच्छा खासा वोट मिल सकता है. वर्ष 2020 के राष्ट्रपति चुनाव का आगाज तीन फरवरी 2020 को आइओवा में होगा, जहां प्रथम प्राइमरी चुनाव होने का कार्यक्रम है. मीडिया में आई खबरों में संकेत दिया गया है कि कमला का आइओवा का बार-बार दौरा करना उनकी सभाओं में ओबामा जैसी ऊर्जा का संकेत देता है.

वह पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की करीबी समझी जाती हैं. ओबामा ने उन्हें 2016 में अमेरिकी सीनेट सहित विभिन्न चुनावों में उतारा था. कैलिफोर्निया के ओकलैंड में जन्मीं कमला भारत की रहने वाली श्यामला गोपालन और जमैका मूल के अमेरिकी नागरिक डोनाल्ड हैरिस की संतान हैं. कमला की मां श्यामला गोपालन 1960 में चेन्नई से अमेरिका प्रवास कर गई थीं.

ट्रंप की आव्रजन नीतियों को लेकर आशंकित हूं : कमला हैरिस

ओबामा के कार्यकाल के दौरान उन्हें ‘‘फीमेल ओबामा’’ कह कर पुकारा जाता था. एक दशक पहले पत्रकार ग्वेन इफिल ने उन्हें ‘‘फीमेल बराक ओबामा’’ कहा था. बाद में, विलोबाय के एक कारोबारी टोनी पिंटो ने उन्हें एक युवती और राष्ट्रपति का महिला प्रारूप बताया बताया था.

वह राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी से दो दर्जन संभावित उम्मीदवारों में शामिल हैं. हालांकि, किसी भी नेता ने अपनी उम्मीदवारी को लेकर भी अभी तक औपचारिक घोषणा नहीं की थी. इनमें सीनेटर बर्नी सैंडर्स, पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन और पूर्व उप राष्ट्रपति जो बिडेन प्रमुख रूप से शामिल हैं. हवाई से अमेरिकी कांग्रेस में प्रथम हिंदू सांसद तुलसी गबार्ड भी राष्ट्रपति चुनाव के लिए उम्मीदवारी हासिल करने की दौड़ में शामिल हैं.

अमेरिकाः राष्ट्रपति चुनाव लड़ने पर जल्द फैसला ले सकती हैं कमला हैरिस

उनके करीबी सूत्रों ने यह जानकारी दी थी. वहीं, ओबामा की पत्नी मिशेल ओबामा ने चुनावी राजनीति में प्रवेश करने से इनकार कर दिया. इससे पहले कमला हैरिस ने कहा था कि कि वह आने वाली छुट्टियों के दौरान इस बारे में फैसला करेंगी कि 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में किस्मत आजमाएं या नहीं. 54 साल की हैरिस ने कहा था कि राष्ट्रपति चुनाव में खड़ा होना या नहीं होना पूरी तरह परिवार का फैसला होगा.