Sheikh Hasina के बांग्लादेश में आखिरी 45 मिनट, तख्तापलट से ठीक पहले क्या-क्या हुआ?
Advertisement
trendingNow12370494

Sheikh Hasina के बांग्लादेश में आखिरी 45 मिनट, तख्तापलट से ठीक पहले क्या-क्या हुआ?

Sheikh Hasina in Bangladesh: बांग्लादेश में आरक्षण को लेकर शुरू हुए प्रदर्शन के बाद जमकर हिंसा हुई और शेख हसीना को सोमवार (5 अगस्त) को 45 मिनट के अंदर अपने पद से इस्तीफा देकर देश छोड़ना पड़ा. इसके बाद उनके विमान को गाजियाबाद में हिंडन एयरबेस पर लैंड कराया गया.

Sheikh Hasina के बांग्लादेश में आखिरी 45 मिनट, तख्तापलट से ठीक पहले क्या-क्या हुआ?

Sheikh Hasina last 45 Minutes in Bangladesh: बांग्लादेश में आरक्षण के विरोध में शुरू हुआ आंदोलन तख्तापलट तक पहुंच गया और सोमवार को प्रधानमंत्री शेख हसीना को सोमवार (5 अगस्त) को 45 मिनट के अंदर अपने पद से इस्तीफा देकर देश छोड़ना पड़ा. बांग्लादेश में तख्तापलट के बाद हालात बेहद खराब हो गए हैं और कई इलाकों में जमकर हिंसा हुई है. प्रदर्शनकारियों ने पीएम हाउस और बांग्लादेश की संसद में लूटपाट की. इसके बाद अब बांग्लादेशे में ऐसी सरकार बनने की तैयारी हो रही है, जो लोकतांत्रिक तो नहीं होगी. अब बांग्लादेश में अंतरिम सरकार बनेगी, जिसका नियंत्रण सेना के हाथ में होगा और सारा काम सेना प्रमुख जनरल वकार-उज-जमान के इशारों होगा.

शेख हसीना को मिला सिर्फ 45 मिनट का समय?

आरक्षण की वजह से बांग्लादेश में शुरू हुआ प्रदर्शन हिंसा में बदल गया. इसके बाद सोमवार को बांग्लादेश की सेना ने शेख हसीना (Sheikh Hasina) को अपने पद से इस्तीफा देने के लिए 45 मिनट का समय दिया था, क्योंकि विरोध प्रदर्शन लगातार बढ़ रहे थे. एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार, बांग्लादेश के आर्मी चीफ जनरल वकर-उज़-ज़मान ने शेख हसीना को जान बचाने के लिए 45 मिनट के अंदर देश छोड़ने को कहा था. इसके बाद शेख हसीना के बांग्लादेश छोड़ते ही सेना ने सरकार की कमान संभाल ही और आर्मी चीफ जनरल वकार-उज-जमान ने बताया कि जल्द ही अंतरिम सरकार का गठन किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- Sheikh Hasina की 49 साल पुरानी कहानी, जब दिल्ली के लाजपत नगर में पहचान छुपाकर रहीं; अब फिर आई वैसी ही मुसीबत

तख्तापलट से ठीक पहले क्या-क्या हुआ?

जब बांग्लादेश के आर्मी चीफ जनरल वकार-उज-जमान ने शेख हसीना को देश छोड़ने के लिए 45 मिनट का समय दिया तब वो बतौर प्रधानमंत्री हिंसा को लेकर देश को संबोधित करना चाहती थीं. इसके लिए वो अपना भाषण रिकॉर्ड करना चाहती थीं, लेकिन समय की कमी की वजह से वो ऐसा नहीं कर पाईं. सेना से नोटिस मिलने के बाद शेख हसीना ने देश छोड़ने का फैसला कर लिया, हालांकि उनके लिए यह आसान नहीं था. उन्होंने राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन को अपन इस्तीफा सौंपा और जान बचाने के लिए बांग्लादेश से निकल गईं.

बांग्लादेश से निकलकर भारत पहुंचीं हसीना

तख्तापलट के बाद शेख हसीना ने बांग्लादेश वायुसेना के ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट सी-130 से सीधे भारत का रुख किया और उनका विमान सोमवार की शाम 5 बजकर 36 मिनट पर गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर पर उतरा. इस दौरान भारत की सुरक्षा एजेंसियों ने शेख हसीना के सी-130 प्लेन की मॉनिटरिंग कर रहे थे. शेख हसीना के विमान के भारतीय एयर स्पेस में एंट्री के साथ ही सुरक्षा के लिए भारत ने पश्चिम बंगाल के हाशिमारा एयरबेस से 101 स्क्वाड्रन के दो राफेल लड़ाकू विमानों को बिहार और झारखंड के ऊपर तैनात कर दिया.

ये भी पढ़ें- गाजियाबाद में उतरने के बाद शेख हसीना कहां गईं? पढ़िए रातभर में दिल्ली में क्या चली हलचल, 10 पॉइंट्स

अब कहां जाएंगी शेख हसीना?

गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पहुंचने के बाद एयरफोर्स और सुरक्षा एजेंसियों की निगरानी में शेख हसीना को सुरक्षित जगह पहुंचाया गया. बताया जा रहा है कि शेख हसीना एयरबेस के सेफ हाउस में मौजूद हैं और उनकी सुरक्षा में वायुसेना के गरुण कमांडो तैनात हैं. शेख हसीना की बहन रेहाना भी उनके साथ मौजूद हैं. हालांकि, अब तक तय नहीं है कि शेख हसीना गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस के सेफ हाउस में कब तक रुकेंगी और इसके बाद कहां जाएंगी. अभी तक इसको लेकर कोई जानकारी सामने नहीं आई है कि वो दिल्ली जाएंगी या लंदन जाएंगी. कई रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि शेख हसीना हिंडन एयरबेस से दिल्ली जाएंगी और इसके बाद लंदन रवाना हो सकती हैं. इसके बाद उनके फिनलैंड या दूसरे देश जाने की भी संभावना जताई जा रही है. हालांकि, अभी तक कुछ भी कंफर्म नहीं है कि शेख हसीना किस देश में शरण लेंगी.

Trending news