Organism: 25 हजार साल तक सोया रहा Creature, उठने के बाद खुला बड़ा राज
Advertisement

Organism: 25 हजार साल तक सोया रहा Creature, उठने के बाद खुला बड़ा राज

पुरानी रिसर्च में बताया गया था कि ये सूक्ष्मकजीव जमी हुई अवस्था में 10 साल तक जिंदा रह सकते हैं. लेकिन... 

फाइल फोटो

मॉस्को: हजारों साल से मिट्टी और बर्फ में दबे रहे एक जीव ने वैज्ञानिकों को चौंका दिया है. इसका नाम Bdelloid rotifers है. रूसी वैज्ञानिकों ने बताया कि ये 24हजार सालों बाद सक्रिय हुआ है, वर्ना ये चिरनिद्रा में सोया हुआ था. 

पानी वाले वातावरण में जिंदा रहता है ये जीव

वैज्ञानिकों का कहना है कि आमतौर पर Bdelloid पानी वाले वातावरण में जिंदा रहता है और इसमें खुद को जीवित बचाए रखने की कमाल की क्षमता होती है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, रूसी वैज्ञानिकों ने ड्रिलिंग रिग (खुदाई करने वाले रिग) का इस्तेमाल करके साइबेरिया के इस बेहद बर्फीले इलाके की मिट्टी को निकाला था. मिट्टियों पर शोध करने वाले रूस के रिसर्चर स्टास मलाविन ने कहा, 'हमारी रिपोर्ट इस बात का पुख्ता सबूत है कि कई कोशिकाओं वाले जीव सुप्तावस्था (Cryptobiosis) की अवस्था में हजारों-लाखों साल तक जिंदा रह सकते हैं.'

टूटी पुरानी अवधारणा

पुरानी रिसर्च में बताया गया था कि ये सूक्ष्मकजीव जमी हुई अवस्था में 10 साल तक जिंदा रह सकते हैं. स्टास मलाविन रूस के पुश्चिनो साइंटिफिक सेंटर फॉर बायलोजिकल रिसर्च की सॉइल क्रायोलॉजी लैबोरेटरी में रिसर्चर हैं. 

करंट बायोलॉजी में प्रकाशित हुई है रिपोर्ट

रूस के रिसर्चर्स ने अपनी नई रिसर्च में रेडियोकार्बन डेटिंग की मदद से इस बात का पता लगाया है कि यह सूक्ष्मजीव 24 हजार साल से जिंदा है. साइबेरिया के जिस इलाके में इस सूक्ष्मजीव को खोजा गया है, वह पूरे साल बर्फ से ढंका रहता है. वैज्ञानिकों की यह रिसर्च जर्नल करंट बायोलॉजी में प्रकाशित हुई है.

Trending news