दक्षिणी चीन सागर के मुद्दे को लेकर चीन ने अमेरिका पर निशाना साधा
Advertisement
trendingNow1273336

दक्षिणी चीन सागर के मुद्दे को लेकर चीन ने अमेरिका पर निशाना साधा

चीन ने अमेरिका पर आरोप लगाया कि वह क्षेत्रीय शांति को नुकसान पहुंचाकर और समुद्री क्षेत्र का सैन्यीकरण करके उसकी संप्रभुता में घुसपैठ कर उकसाने वाले प्रयास कर रहा है।

दक्षिणी चीन सागर के मुद्दे को लेकर चीन ने अमेरिका पर निशाना साधा

बीजिंग : चीन ने अमेरिका पर आरोप लगाया कि वह क्षेत्रीय शांति को नुकसान पहुंचाकर और समुद्री क्षेत्र का सैन्यीकरण करके उसकी संप्रभुता में घुसपैठ कर उकसाने वाले प्रयास कर रहा है।

सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने दक्षिणी चीन सागर में अमेरिका की संलिप्तता के खिलाफ एक टिप्पणी में कहा कि अमेरिकी नौसेना ‘नौवहन की स्वतंत्रता’ से जुड़े अभियान की तैयारी कर रहा है तथा इसके लिए उसने विवादित द्वीप के 12 किलोमीटर के क्षेत्र में युद्धपोत भेजे हैं।

एजेंसी ने कहा, ‘अक्तूबर, 1962 को नहीं भूलना चाहिए जब क्यूबा में सोवियत संघ मिसाइल स्थल का निर्माण कर रहा था तब अमेरिकी राष्ट्रपति केनेडी ने स्पष्ट किया था कि अमेरिका मिसाइल स्थल के अस्तित्व को सहन नहीं करेगा।’ उसने कहा, ‘कौन सी चीज है जिससे अमेरिका यह सोचता है कि जब उसके पोत दक्षिणी चीन सागर में चीन की सीमा में दाखिल होंगे तो इसे चीन को सहन करना चाहिए या फिर वह सहन करेगा।’ शिन्हुआ ने कहा, ‘चीन अमेरिका या किसी दूसरे देश द्वारा अपने संप्रभु क्षेत्र में घुसपैठ करने या उकसाने वाली किसी सैन्य हरकत को कभी सहन नहीं करेगा।’ 

Trending news