यौन उत्पीड़न पर स्पेन सरकार का बड़ा कदम, गैर-सहमति वाले सभी यौन संबंध रेप, निचले सदन में विधेयक पास
Advertisement

यौन उत्पीड़न पर स्पेन सरकार का बड़ा कदम, गैर-सहमति वाले सभी यौन संबंध रेप, निचले सदन में विधेयक पास

Spain New Law: स्पेन सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए बड़ा कदम उठाया है. यहां की संसद के निचले सदन में गुरुवार को एक कानून पास हुआ, जिसमें गैर सहमति से हुए किसी भी यौन संबंध को रेप माने जाने की बात कही गई है.

स्पेन संसद

Special Law in Spain: स्पेन सरकार ने यौन अपराधों को रोकने के लिए एक बड़ा कदम उठाया है. इसी कड़ी में यहां की संसद के निचले सदन में गुरुवार को सभी तरह के गैर-सहमति वाले यौन संबंधों को बलात्कार की श्रेणी में लाने के लिए एक विधेयक पारित किया गया. वुल्फ पैक मामले के बाद बढ़ते सामाजिक आक्रोश और स्पेन में महिला अधिकारों को लेकर बढ़ते आंदोलन को देखते हुए यह कदम उठाया गया है.

देश को महिलाओं के लिए सुरक्षित करने का दावा

अब इस कानून से यौन शोषण और यौन उत्पीड़न के अपराधों को बलात्कार की श्रेणी में रखने की तैयारी सरकार ने की है. इसे ‘ऑनली यस इज यस’ का नाम दिया गया है. बताया जा रहा है कि इस कानून से पीड़ितों को हिंसा या प्रतिरोध साबित करने की जरूरत नहीं होगी. कांग्रेस में समानता मंत्री आइरीन मोंटेरो ने सांसदों से कहा कि, आदर्श वाक्य केवल 'ऑनली यस इज यस' है और बहनों मुझे विश्वास है कि अब से स्पेन सभी महिलाओं के लिए एक स्वतंत्र और सुरक्षित देश है."

2 साल से चल रही थी इस पर बात 

दो साल से अधिक समय से चल रहे इस कानून को गुरुवार को संसद के निचले सदन में रखा गया. इस दौरान 195 सदस्यों ने इसके समर्थन में वोट किया, जबकि 3 सांसद वोटिंग से गैरहाजिर रहे.  इस तरह निचले सदन में यह विधेयक पास हो गया. अब यह बिल ऊपरी सदन में पेश किया जाएगा. यदि यह मतदान के बाद वहां से भी पारित हो जाता है, तो यह पूरी तरह कानून बन जाएगा और देश में लागू हो जाएगा. बता दें कि स्पेन की अल्पसंख्यक वामपंथी सरकार लंबे समय से लैंगिक हिंसा का मुकाबला करना चाह रही है.

‘वुल्फ पैक’ मामले के बाद लाया गया यह विधेयक

दरअसल इस कानून को ‘वुल्फ पैक’ मामले के बाद लाया गया है. साल 2018 में ‘वुल्फ पैक’ नाम से खुद का जिक्र करने वाले 5 लोगों को गैंगरेप केस में जेल में डाल दिया गया था. आरोप था कि 2016 में पैम्प्लोना बुल-रनिंग फेस्टिवल के दौरान एक युवती के साथ सामूहिक बलात्कार किया गया था. उनकी सजा के खिलाफ स्पेन में बड़े पैमाने पर विरोध हुआय इसने पूरी दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींचा. 2019 में एक अपील पर सुप्रीम कोर्ट ने पांचों को बलात्कार का दोषी माना और उन्हें लंबी सजा सुनाई.

Trending news