अमेरिका: ह्यूस्टन शहर में रैप कॉन्सर्ट में भगदड़, 8 की मौत सैकड़ों घायल
Advertisement

अमेरिका: ह्यूस्टन शहर में रैप कॉन्सर्ट में भगदड़, 8 की मौत सैकड़ों घायल

ह्यूस्टन में रैप कॉन्सर्ट में करीब 50 हजार लोग मौजूद थे. इस दौरान वहां भगदड़ मच गई. इसमें 8 लोगों की मौत हो गई. पुलिस को सूचना मिली है कि कॉन्सर्ट में नशीले इंजेक्शन लगाए जा रहे थे.

 

फोटो साभार। (ट्विटर)

नई दिल्ली. अमेरिका में टेक्सास प्रांत के ह्यूस्टन शहर में एस्ट्रोवर्ल्ड म्यूजिक फेस्टिवल की पहली ही रात मची भगदड़ में कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई और कई अन्य लोग घायल हो गए. हादसे के समय अमेरिकी रैपर ट्राविस स्कॉट प्रस्तुति दे रहे थे और वहां करीब 50 हजार संगीत प्रेमी मौजूद थे.

  1. टेक्सास प्रांत के ह्यूस्टन शहर में था म्यूजिक फेस्टिवल
  2. करीब 50 हजार लोग थे मौजूद
  3. भगदड़ के बाद बंद करवाना पड़ा कॉन्सर्ट

ह्यूस्टन में एस्ट्रोवर्ल्ड फेस्टिवल में स्कॉट की कई प्रस्तुतियों वाले खचाखच भरे कार्यक्रम को तुरंत रद्द करना पड़ा क्योंकि भारी भीड़ के नौ-सवा नौ बजे (स्थानीय समयानुसार) मंच के सामने की ओर बढ़ने के बाद लोग गिरने लगे.

भगदड़ में मारे गए 8 लोग

अधिकारियों ने शनिवार को कहा कि ह्यूस्टन में रैप स्टार ट्रैविस स्कॉट के एस्ट्रोवर्ल्ड संगीत समारोह के दौरान मंच की ओर बढ़ने वाले प्रशंसकों की भगदड़ में कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई और सैकड़ों अन्य घायल हो गए.

ये भी पढ़ें: जर्मनी की हाई-स्पीड ट्रेन में हुआ जानलेवा हमला, तीन लोग गंभीर रूप से घायल

पुलिस ने शुरू की मामले की जांच

शहर के पुलिस प्रमुख ट्रॉय फिनर ने कहा कि उनके विभाग ने अपुष्ट रिपोर्टों के बाद हत्या और नशीले पदार्थों के इस्तेमाल को लेकर एक आपराधिक जांच शुरू की है. इस जांच में पता लगाया जाएगा कि वहां मौजूद दर्शकों में से कौन अन्य लोगों को नशीली दवाओं के इंजेक्शन लगा रहा था. हादसा शुक्रवार रात करीब साढ़े नौ बजे एनआरजी पार्क में हुआ. बता दें, शुक्रवार को ग्रैमी-अवार्ड विजेता मशहूर सिंगर स्कॉट का म्यूजिक फेस्टिवल था.

50 हजार से ज्यादा लोग थे मौजूद

अधिकारियों ने कार्यक्रम स्थल के बाहर मीडिया से बात करते हुए कहा कि लगभग 50,000 से ज्यादा संख्या में दर्शक ग्राउंड में मौजूद थे और ज्यादातर लोग एक दूसरे को मंच की ओर धकेल रहे थे, जिससे कई लोग बेहोश होने लगे, कुछ लोगों को कार्डियक अरेस्ट या अन्य मेडिकल प्रॉब्लम होने लगीं, जिसके चलते इतना बड़ा हादसा हो गया.

कुछ लोग लगा रहे थे नशीले इंजेक्शन

ह्यूस्टन पुलिस के कार्यकारी सहायक चीफ लैरी सैटरवाइट ने कहा, टयह सब एक ही बार में हुआ. ऐसा लग रहा था कि यह बस कुछ ही मिनटों में हो गया.' उन्होंने कहा कि हादसे के तुरंत बाद वो प्रमोटरों से मिले और शो को रोकने के लिए कहा. अधिकारियों ने कहा कि ये म्यूजिक इवेंट रात 10:10 बजे समाप्त हो गया. पुलिस को मिली सूचना के मुताबिक कुछ व्यक्ति अन्य लोगों को नशीली दवाओं के इंजेक्शन लगा रहे थे. पुलिस मौत के कारणों का पता लगाने के लिए शव की पोस्ट मार्टम रिपोर्ट का इंतजार कर रही है. लेकिन कई लोगों की मौत भीड़ में गिरकर कुचलने से हुई.

ये भी पढ़ें: रोमांस के दौरान महिला को आया हार्ट अटैक, इस एक गलती की वजह से जा सकती थी जान

मरने वालों में ज्यादातर की उम्र है 27 साल से कम

हॉस्टन के महापौर सिल्वेस्टर टर्नर ने संवाददाताओं से कहा कि भगदड़ शुरू होने के बाद पच्चीस लोगों को एम्बुलेंस द्वारा अस्पतालों में ले जाया गया, उनमें से कुछ कार्डियक अरेस्ट में थे, जिनमें से 13 अभी भी अस्पताल में भर्ती हैं. वहीं आठ लोगों की मौत हो गई. टर्नर ने कहा कि मरने वालों में ज्यादातर लोगों की उम्र 14 से 27 साल के बीच थी.

LIVE TV

Trending news