Suez Canal crisis: 5वें दिन भी फंसा हुआ है ‘Ever Given’, 2 और स्पेशल बोट बुलाई गईं
Advertisement

Suez Canal crisis: 5वें दिन भी फंसा हुआ है ‘Ever Given’, 2 और स्पेशल बोट बुलाई गईं

स्वेज नहर (Suez Canal) से रोजाना 9 अरब डॉलर का कारोबार होता है. जहाज 'एवर गिवेन' (Ever Given) के फंसने से वैश्विक परिवहन तथा ट्रेड पर बुरा असर पड़ा है. मैरीन ट्रैफिक डॉट कॉम के मुताबिक डच फ्लैग्ड एल्प गार्ड और इटैलियन फ्लैग्ड कार्लो मैग्नो को रास्ता साफ करने के लिए बुलाया गया है.

फाइल फोटो साभार: (रॉयटर्स)

स्वेज: मिस्र (Egypt) की स्वेज नहर (Suez Canal) में पांच दिनों से फंसे विशालकाय जहाज को हटाने के काम में दो खास शक्तिशाली बोट लगाई गयीं हैं. वहीं मालवाहक कपंनियों ने अपनी नावों को दूसरे रूट से भेजा है. एशिया और यूरोप के बीच माल लेकर जाने वाला, पनामा के फ्लैग वाला एवर गिवेन नाम का विशाल जहाज (Ever Given container ship) मंगलवार को फंस गया था. तब से वहां मौजूद अधिकारी इसे निकालने तथा जलमार्ग को जाम से मुक्त करने की कोशिशों में जुटे हैं, लेकिन अभी तक उन्हें कामयाबी हाथ नहीं लगी है.

  1. स्वेज नहर का संकट बरकरार
  2. 5वें दिन भी फंसा है जंबो जहाज
  3. रास्ता खाली कराने की कोशिश जारी

रोजाना अरबों रुपयों का नुकसान

नहर से रोजाना नौ अरब डॉलर का कारोबार होता रहा है. जहाज के फंसने से वैश्विक परिवहन तथा व्यापार पर बहुत बुरा असर पड़ा है जो पहले से ही कोरोना महामारी (Coronan Pandemic) से प्रभावित है. मैरीन ट्रैफिक डॉट कॉम के सेटेलाईट डेटा के मुताबिक डच फ्लैग वाली एल्प गार्ड और इटैलियन फ्लैग वाली कार्लो मैग्नो पहले से ही इस विशालकाय जहाज को हटाने में जुटी नौकाओं की मदद के लिए बुलायी गईं जो रविवार को पहुंचीं. एवर गिवेन की मैनेजमेंट कंपनी बर्नहार्ड शूल्ट शिपमैनेजमेंट ने बताया कि ये सभी शक्तिशाली नौकाएं 400 मीटर लंबे एवर गिवेन को हटायेंगी, उधर इस जहाज के नीचे से गाद निकाला जा रहा है.

तकनीकी खामी की आशंका से इनकार नहीं

नहर प्राधिकरण के एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि कर्मियों ने रविवार को ऊंची लहर के दौरान इस जहाज को हटाने की योजना बनायी है. उन्होंने कहा, ‘रविवार बेहद अहम है यही अगला कदम तय करेगा जिसमें जहाज से आंशिक रूप से सामान उतारने की भी संभावना है.’ इस बीच, स्वेज नहर प्राधिकरण के प्रमुख जनरल ओसामा राबेई ने शनिवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा था कि जांच चल रही है लेकिन उन्होंने मानवीय या तकनीकी खामी की आशंका से इनकार नहीं किया.

ये भी पढ़ें- ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री Scott Morrison ने पीएम Narendra Modi को दी बधाई, हिंदी में लिखा- होली की शुभकामनाएं

कब मिलेगी कामयाबी?

हालांकि बर्नहार्ड शिपमैनेजमेंट ने कहा कि प्रारंभिक जांच में किसी यांत्रिक गड़बड़ी या ईंजन का विफल होना जहाज की फंसने की वजह के रूप में सामने नहीं आया है. राबेई ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि नहर के तल पर जमे कीचड़ को साफ करने से जहाज को बिना उसका माल हटाए निकाला जा सकेगा, लेकिन उन्होंने साथ ही कहा कि ‘हम मुश्किल स्थिति में है, यह बुरी घटना है’.

यह पूछे जाने पर कि कब तक जहाज को निकाला जा सकेगा, उन्होंने कहा, ‘मैं बता नहीं सकता क्योंकि मुझे नहीं पता.’

LIVE TV
 

Trending news