Suez Canal: कैसे निकाला गया स्वेज नहर में फंसा विशालकाय मालवाहक जहाज एवर गिवेन? इस ड्रेजिंग जहाज ने की मदद
X

Suez Canal: कैसे निकाला गया स्वेज नहर में फंसा विशालकाय मालवाहक जहाज एवर गिवेन? इस ड्रेजिंग जहाज ने की मदद

इजिप्ट की स्वेज नहर (Suez Canal) में फंसे एवर गिवेन (Ever Given) के निकलने में सुपरमून के साथ-साथ मैशआवर (Mashhour) नामक एक ड्रेजिंग (निकर्षण) जहाज का भी बहुत बड़ा योगदान रहा. 

Suez Canal: कैसे निकाला गया स्वेज नहर में फंसा विशालकाय मालवाहक जहाज एवर गिवेन? इस ड्रेजिंग जहाज ने की मदद

स्वेज: इजिप्ट की स्वेज नहर (Suez Canal) में 6 दिन फंसे रहने के बाद सोमवार को विशाल मालवाहक जहाज 'एवर गिवेन (Ever Given)' को खिसका लिया गया. एशिया और यूरोप के बीच माल लेकर जाने वाला, पनामा के ध्वज वाला एवर गिवेन (Ever Given) नामक मालवाहक जहाज मंगलवार को स्‍वेज नहर में फंस गया था. इससे स्‍वेज नहर के दोनों तरफ समुद्र में जाम लग गया था और 350 से ज्‍यादा मालवाहक जहाज फंस गए थे.

ड्रेजिंग जहाज का रहा बड़ा योगदान

बिजनेस इनसाइडर की रिपोर्ट के अनुसार, एवर गिवेन (Ever Given) के निकलने में सुपरमून के साथ-साथ मैशआवर (Mashhour) नामक एक ड्रेजिंग (निकर्षण) जहाज का भी बहुत बड़ा योगदान रहा. इस जहाज ने प्रति घंटे 70 हजार क्‍यूबिक फीट रेत हटाने की क्षमता है. इस जहाज को गुरुवार को काम पर लगाया गया था.

ये भी पढ़ें- भारत के साथ पाकिस्तान फिर शुरू करना चाहता है व्यापार, आज हो सकता है अहम फैसला  

इस तरह निकाला गया एवर गिवेन जहाज

स्‍वेज नहर प्राधिकरण के चीफ ओसामा रबिए ने कहा, मैशआवर जहाज ने एवर गिवेन के नीचे से बालू निकालने का ज्‍यादातर काम किया. इसके बाद जहाजों को खींचने वाले टगबोट को एवर गिवेन को खींचने का मौका मिल गया. इसके अलावा कई छोटे-छोटे जहाजों की मदद से एवर गिवेन के तलछट से रेत और कीचड़ को निकाला गया.

लाइव टीवी

हर दिन 9 अरब डॉलर से ज्यादा का नुकसान

एक अनुमान के मुताबिक जहाज के फंसने से प्रतिदिन नौ अरब डॉलर से अधिक का नुकसान हो रहा था. स्वेज नहर दुनिया के सबसे ज्यादा ट्रैफिक वाले जलमार्गों में से एक है, जिससे हर रोज औसतन 50 जहाज गुजरते हैं. स्वेज नहर के जरिए बड़े पैमाने पर वैश्विक समुद्री व्यापार होता है.

ऐसे फंस गया था एवर गिवेन मालवाहक जहाज

कंटेनर शिप एवर गिवेन (Container Ship Ever Given) पनामा का जहाज है. इस जहाज को 2018 में बनाया गया था, जिसे ताइवानी ट्रांसपोर्ट कंपनी एवरग्रीन मरीन संचालित करती है. कंटेनर शिप चीन से माल लादने के बाद नीदरलैंड के पोर्ट रॉटरडैम के लिए जा रहा था और इसने हिंद महासागर से यूरोप में जाने के लिए स्वेज नहर का रास्ता चुना, लेकिन मंगलवार की सुबह स्थानीय समयानुसार करीब 7:40  स्वेज पोर्ट के उत्तर में फंस गया. रिपोर्ट के अनुसार, एवर गिवेन के चालक दल ने बताया कि स्वेज नहर को पार करते समय आए हवा के एक तेज बवंडर की वजह से उनका शिप घूम गया. बाद में जब उसे सीधा करने का प्रयास किया गया तो इसने नहर की चौड़ाई में घूमकर पूरे ट्रैफिक को ही बंद कर दिया. 

Trending news