यूरोप के इस शहर में सूटकेस पर लगी पाबंदी, कारण जानकर हो जाएंगे हैरान
Advertisement

यूरोप के इस शहर में सूटकेस पर लगी पाबंदी, कारण जानकर हो जाएंगे हैरान

द न्यूयॉर्क पोस्ट के अनुसार, डबरोवनिक निवासियों ने ध्वनि प्रदूषण को लेकर शिकायत की है. उनका कहना है कि पर्यटक शहर की प्रसिद्ध पत्थर और पक्की सड़कों पर अपने सूटकेस खींचते हैं, इसकी वजह से आवाज होती है और उन्हें रात में जागना पड़ता है.

यूरोप के इस शहर में सूटकेस पर लगी पाबंदी, कारण जानकर हो जाएंगे हैरान

Suitcases Banned In Dubrovnik City: डबरोवनिक शहर अपनी प्राकृतिक सुंदरता और वास्तुकला के आकर्षक रंगों व बनावट के लिए मशहूर है. यूरोप में यात्रा पर जाने वाले लोगों को इसकी लोकप्रियता आकर्षित करती है. डबरोवनिक शहर हर साल लाखों पर्यटकों को आकर्षित करता है. यही कारण है कि क्रोएशिया पूरे यूरोप में सबसे खूबसूरत देशों में से एक बन जाता है.

हालांकि, इस खूबसूरत शहर के लिए पेश की गई एक नई नीति ने दुनिया भर के उन पर्यटकों को आश्चर्यचकित कर दिया है जो इस शहर की यात्रा करना चाहते हैं. द न्यूयॉर्क पोस्ट के अनुसार, डबरोवनिक निवासियों ने ध्वनि प्रदूषण को लेकर शिकायत की है. उनका कहना है कि पर्यटक शहर की प्रसिद्ध पत्थर और पक्की सड़कों पर अपने सूटकेस खींचते हैं, इसकी वजह से आवाज होती है और उन्हें रात में जागना पड़ता है.

यही कारण है कि मेयर माटो फ्रेंकोविक ने नया नियम बनाया है जिसके तहत अब पर्यटक डबरोवनिक के ओल्ड टाउन में घुमावदार सड़कों पर पहिएदार सूटकेस नहीं खींच पाएंगे. जो भी पर्यटक अपना बैग ले जाना चाहते हैं, उन्हें 288 डॉलर (23630 रुपये) का भारी जुर्माना भरना पड़ेगा.

नए पोर्टल में उल्लेख किया गया है कि यह बैन डबरोवनिक में पर्यटकों को सूटकेस ले जाने से रोकने की एक बड़ी योजना का हिस्सा है. स्थानीय रिपोर्टों के अनुसार, नवंबर से स्थानीय सरकार एक ऐसी प्रणाली स्थापित करने वाली है जिसके तहत यात्री शहर के बाहर बैग जमा कर सकें. डबरोवनिक टाइम्स के अनुसार, डबरोवनिक एक बेहद लोकप्रिय पर्यटन स्थल बना हुआ है, जहां साल की शुरुआत से अब तक 289,000 पर्यटक आए हैं और 763,500 लोगों ने यहां रात बिताई है.

पत्थर से बनी सड़कों के अलावा, शहर का ओल्ड टाउन अपनी पुरानी दीवारों, अपनी जलवायु और हिट टेलीविजन सीरीज गेम ऑफ थ्रोन्स के किंग्स लैंडिंग के स्थान के लिए प्रसिद्ध है.

Trending news