close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

सीरियाः आईएस के ठिकानों से निकाले गए 600 लोग- एजेंसी

अमेरिका नीत गठबंधन से समर्थन प्राप्त एसडीएफ ने सितंबर में आईएस को उस पिछले हिस्से से निकालने के लिए हमले बोलने शुरू किए थे जिसे समूह ने 2014 में अपने ‘गढ़’ का हिस्सा बताया था.

सीरियाः आईएस के ठिकानों से निकाले गए 600 लोग- एजेंसी
एसडीएफ की भेजी गई बसों से लोगों को निकाला गया (फाइल फोटो)

बेरुतः पूर्वी सीरिया में इस्लामिक स्टेट समूह के कब्जे वाले शेष इलाके से शनिवार को करीब 600 लोग निकाले गए क्योंकि अमेरिकी समर्थित लड़ाके इस इलाके पर अंतिम धावा बोलने की तैयारी में हैं. ब्रिटेन की सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने कहा कि सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेज (एसडीएफ) की भेजी गई बसों से 600 से ज्यादा लोगों खासकर महिलाएं एवं बच्चों को निकाला गया.

तिब्बत पर अमेरिका ने पारित किया सख्त कानून, जानिए क्यों है खास

ऑब्जर्वेटरी के प्रमुख रामी अब्देल रहमान ने बताया कि कुर्द-अरब गठबंधन के कब्जे वाले इलाकों में भेजे गए लोगों में कई जिहादी लड़ाके भी शामिल हैं. अमेरिका नीत गठबंधन से समर्थन प्राप्त एसडीएफ ने सितंबर में आईएस को उस पिछले हिस्से से निकालने के लिए हमले बोलने शुरू किए थे जिसे समूह ने 2014 में अपने ‘गढ़’ का हिस्सा बताया था.

पटना: दस दिवसीय दौरे पर अमेरिका जाएंगे सुशील कुमार मोदी और मंगल पांडेय

अब्देल रहमान ने बताया कि 760 आईएस लड़ाकों समेत करीब 16,000 लोग दिसंबर की शुरुआत से इलाका छोड़ चुके हैं. संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक हाजिन कस्बे के आस-पास के इलाकों में लगभग 2,000 आम नागरिक फंसे हुए हैं. निगरानी एजेंसी ने कहा है कि अंतिम हमले की तैयारी के लिए एसडीएफ के 300 योद्धा सोसा गांव के पास तैनात किए गए हैं.