कोरोना: एक ऐसा रेस्‍टोरेंट जो सोशल डिस्टेंसिंग का पेश कर रहा नायाब नमूना

कोरोना (Coronavirus) से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) जरूरी है और लोग इसका पालन भी कर रहे हैं, लेकिन स्वीडन के एक रेस्टोरेंट ने सोशल डिस्टेंसिंग को एक अलग ही स्तर पर पहुंचा दिया है.

कोरोना: एक ऐसा रेस्‍टोरेंट जो सोशल डिस्टेंसिंग का पेश कर रहा नायाब नमूना
टेबल फॉर वन रेस्टोरेंट

स्टॉकहोम: कोरोना (Coronavirus) से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) जरूरी है और लोग इसका पालन भी कर रहे हैं, लेकिन स्वीडन के एक रेस्टोरेंट ने सोशल डिस्टेंसिंग को एक अलग ही स्तर पर पहुंचा दिया है. इस रेस्टोरेंट का नाम है ‘टेबल फॉर वन’ (Bord för En) और नाम के अनुसार यहां एक बार में केवल एक ही व्यक्ति बैठ सकता है. रेस्टोरेंट की क्रिएटिविटी यहीं खत्म नहीं होती, बैठक व्यवस्था किसी हॉल में नहीं बल्कि खुले मैदान की गई है. यानी आप प्रकृति के बीच में बैठकर व्यंजनों का लुत्फ़ उठा सकते हैं. इसके अलावा, खाने को ग्राहक की टेबल तक पहुंचाने के लिए भी अनोखा तरीका अपनाया गया है. रसोई से टेबल तक एक रस्सी बांधी गई है, जिस पर एक टोकरी लटकी है. खाना तैयार होने के बाद उसे टोकरी में रखकर टेबल तक पहुंचाया जाता है. हालांकि, अभी रेस्टोरेंट का विधिवत उद्घाटन नहीं हुआ है. स्वीडिश युगल रैसमस पर्सन (Rasmus Persson) और लिंडा कार्लसन (Linda Karlsson) तैयारियों में मशगूल हैं और 10 मई से इसकी शुरुआत होगी.  

इस अनोखे रेस्टोरेंट का ख्याल रैसमस और लिंडा को अपने पैरेंट्स के साथ लंच करते हुए आया. कुछ दिनों पूर्व रैसमस के सास-ससुर उनके यहां लंच के लिए आये थे. लिहाजा उन्होंने कुछ अलग करने के लिए गार्डन में टेबल सजाई, ताकि ताजी हवा के बीच खाने का लुत्फ़ उठाया जा सके. इसके बाद रसोई की खिड़की से खाना परोसते हुए उनके मन में ख्याल आया कि क्यों न एक ऐसा रेस्टोरेंट खोला जाए, जो सोशल डिस्टेंसिंग का नायाब उदाहरण पेश करता हो. उन्होंने अपनी पत्नी से इस बारे में बात की और दोनों ‘ख्याल’ को हकीकत बनाने में जुट गए. फ़िलहाल उनकी योजना रेस्टोरेंट को एक अगस्त तक चलाने की है.   

लिंडा कार्लसन का दावा है कि ‘टेबल फॉर वन’ दुनिया का एकमात्र COVID-19-सुरक्षित रेस्तरां होगा. उन्होंने बताया कि रेस्टोरेंट में स्वच्छता का पूरा ख्याल रखा जाएगा. टेबल को दिन में दो बार सैनेटाइज किया जाएगा और बर्तनों को भी दो बार धोया जाएगा. लिंडा ने आगे कहा, ‘हम भोजन तैयार करते समय उस एकमात्र मेहमान पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं, और हम यह सुनिश्चित करेंगे कि मेहमान का अनुभव पूरी तरह से COVID-19-मुक्त हो’.

रेस्टोरेंट का मेन्‍यू रैसमस ने तैयार किया है, जो खुद एक शेफ हैं. यहां आने वाले अलग-अलग तरह के व्यंजनों का स्वाद चख सकेंगे. साथ ही उनके लिए ड्रिंक की व्यवस्था भी रहेगी. खास बात यह है कि ‘टेबल फॉर वन’ उन लोगों का भी ख्याल रखेगा, जिनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है. इस बारे में लिंडा ने कहा, ‘हम सभी मुश्किल दौर से गुजर रहे हैं. कई लोगों को अपनी नौकरी से भी हाथ गंवाना पड़ा है. हम सभी का स्वागत करते हैं, फिर भले ही आपकी आर्थिक स्थिति कैसी भी हो’.

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.