अफगानिस्तान: तालिबान ने सरकार के गठन का किया ऐलान, मुल्ला हसन अखुंद होगा PM
Advertisement
trendingNow1981466

अफगानिस्तान: तालिबान ने सरकार के गठन का किया ऐलान, मुल्ला हसन अखुंद होगा PM

तालिबान (Taliban) ने अफगानिस्तान (Afghanistan) में सरकार का ऐलान कर दिया है. नई सरकार में मुल्ला हसन अखुंद (Mullah Mohammad Hassan Akhund) प्रधानमंत्री होगा तो मुल्ला बरादर उप प्रधानमंत्री होगा. 

तालिबान ने नई सरकार का ऐलान कर दिया है.

काबुल: तालिबान (Taliban) ने अफगानिस्तान (Afghanistan) पर कब्जे के बाद नई सरकार के गठन का ऐलान कर दिया है. नई सरकार के स्वरूप की जानकारी देते हुए तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने बताया, मुल्ला हसन अखुंद (Mullah Mohammad Hassan Akhund) प्रधानमंत्री होगा तो मुल्ला बरादर (Mullah Abdul Ghani Baradar) उप प्रधानमंत्री होगा. अमीर मुक्ताकी विदेश मंत्री तो सिराजुद्दीन हक्कानी गृह मंत्री होगा. साथ ही मुल्ला याकूब रक्षा मंत्री होगा. बाकी मंत्रियों के नाम का ऐलान जल्द ही किया जाएगा.

  1. अफगानिस्तान में अब तालिबान सरकार
  2. पीएम, डिप्टी पीएम और मंत्रियों के नाम तय
  3. तालिबान सरकार के अन्य मंत्रियों का ऐलान जल्द

दो डिप्टी पीएम होंगे

तालिबान की नई सरकार में दो उप प्रधानमंत्री होंगे. मुल्ला बरादर के अलावा मुल्ला अब्दुल सलाम हंफू (Mullah Abdul Salam Hanfu) भी उप प्रधानमंत्री होगा. खैराल्ह खैरख्वाह (Khairullah Khairkhwa) सूचना मंत्री, अब्दुल हकीम (Abdul Hakim) न्याय मंत्री, शेर अब्बास स्टानिकजई (Sher Abbas Stanikzai) उप विदेश मंत्री, जबीउल्लाह मुजाहिद (Zabiullah Mujahid) उप सूचना मंत्री, अमीर खान मुत्ताकी विदेश मंत्री, वित्त मंत्री मुल्ला हिदायत बद्री होगा. 

'हमारे पास स्पष्ट नीति'

तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने कहा, हम अच्छी सरकार की कोशिश कर रहे हैं. जब तक हमें योग्य मंत्री नहीं मिल जाते तब तक इतने ही नामों पर फैसला लिया गया है बाकी मंत्रियों के नाम जल्द ही घोषित कर दिए जाएंगे. हम सटीक और तेजी से कार्य करेंगे. हमारे पास स्पष्ट नीति है.

पाकिस्तान की भूमिका?

पाकिस्तान की भूमिका पर सफाई देते हुए तालिबान प्रवक्ता ने कहा, कुछ लोग सोचते हैं कि पाक का दखल है लेकिन सिर्फ अफवाह  है. हम किसी देश को हस्तक्षेप की इजाजत नहीं देंगे. हम स्वतंत्र रूप से कार्य करेंगे. हमने अफगानिस्तान की आजादी के लिए कुर्बानी दी है. अब हम सभी देशों से अच्छे संबंध चाहते हैं. फिलहाल हमने कार्यवाहक सरकार की घोषणा की है, ये घोषणा अंतिम नहीं है. हम यह भी जानते हैं कि कुछ लोगों के पास अनुभव नहीं है.

यह भी पढ़ें; पाकिस्तान के खिलाफ प्रदर्शन से बौखलाया तालिबान, लोगों पर खुलेआम की गोलीबारी

'पंजशीर में कोई युद्ध नहीं हुआ'

तालिबान ने कहा, पंजशीर में अब हमारा शासन है, पंजशीर प्रांत पूरी तरह सुरक्षित है. झूठ बोलते हुए तालिबान ने कहा वहां कोई युद्ध नहीं हुआ है. भगवान का शुक्र है कि पंजशीर में कोई समस्या नहीं है.

LIVE TV

Trending news