तालिबान का एक और तुगलकी फरमान, अब पुरुषों को करना होगा इस आदेश का पालन
Advertisement

तालिबान का एक और तुगलकी फरमान, अब पुरुषों को करना होगा इस आदेश का पालन

अफगानिस्तान में लोग तालिबानी शासन (Taliban Regime) से काफी परेशान हैं. तालिबान के तुगलकी (Taliban Orders) फरमानों से जनता त्रस्त हो चुकी है. इसी कड़ी में एक नया आदेश जारी किया गया है, जिसमें सरकारी कर्मचारियों को दाढ़ी न कटवाने के लिए कहा गया है. 

 

फाइल फोटो

काबुलः अफगानिस्तान (Afghanistan) में तालिबानी शासन (Taliban Regime) आने के बाद लगातार कट्टरवादी आदेश जारी हो रहे हैं. इसी कड़ी में तालिबान (Taliban) ने अब एक नया आदेश जारी किया है. इसके तहत सभी सरकारी कर्मचारियों को दाढ़ी बढ़ानी होगी और तय किए गए ड्रेस कोड का पालन करना होगा. इस आदेश का पालन न करने पर नौकरी से निकाला जा सकता है.

  1. तालिबान ने जारी किया नया आदेश
  2. सरकारी पुरुष कर्मचारियों को रखनी होगी दाढ़ी
  3. तय किए गए ड्रेस कोड का करना होगा पालन

गेट पर कर रहे गश्त

WION में छपी रिपोर्ट के अनुसार, इसको लेकर संबंधित मिनिस्ट्री के प्रतिनिधि सरकारी ऑफिसों के गेट पर गश्त कर रहे है, ताकि ये पता चल सके कि कर्मचारी नए नियमों का पालन कर रहे हैं या नहीं. इस दौरान कर्मचारियों को निर्देश दिया जा रहा है कि वे अपनी दाढ़ी न काटे और लंबे, ढीले टॉप व ट्राउजर के साथ टोपी या पगड़ी वाले स्थानीय कपड़े पहनें. सूत्रों ने कहा कि उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए भी कहा गया है कि वे सही समय पर नमाज पढ़ें.

ड्रेस कोड का करना होगा पालन

सूत्रों ने कहा कि कर्मचारियों से कहा गया है कि अगर वे ड्रेस कोड का पालन नहीं करते तो उन्हें ऑफिस में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा. इसके साथ ही उन्हें नौकरी से निकाला भी जा सकता है. बता दें कि पिछले हफ्ते तालिबान  (Taliban) ने महिलाओं के लिए यह प्रतिबंध लगा दिया था कि वे बिना पुरुष गार्जियन के फ्लाइट में नहीं बैठ सकती हैं.

ये भी पढ़ेंः महिलाओं को फ्लाइट में अकेले सफर करने से रोका, इस अजीब फरमान का दिया हवाला

पार्क में नहीं जा सकेंगे साथ

इसके साथ ही तालिबान ने पार्कों (Taliban Parks) में महिला और पुरुषों के एक साथ घूमने पर भी रोक लगा दी थी. दोनों के लिए पार्कों में जाने के लिए अलग दिन निर्धारित किए गए हैं. महिलाएं जहां एक सप्ताह में 3 दिन पार्कों में जा सकेंगी. वहीं, पुरुष बाकी बचे अन्य दिनों में पार्क में जा सकेंगे. यहां तक कि पार्कों में मेरिड कपल्स और परिवार के लोग भी एक साथ नहीं जा सकते हैं.

अधिकारों का करेंगे सम्मान

इसको लेकर तालिबान (Taliban) का कहना है कि वे इस्लामी कानून और अफगान रीति-रिवाजों के अनुरूप सभी के अधिकारों का सम्मान करेंगे. 1996 से 2001 के शासन के बाद से वे काफी बदल गए हैं. उन्होंने तब महिलाओं को पुरुष रिश्तेदार के बिना घर से बाहर निकलने पर रोक लगा दी थी और सभी पुरुषों को जबरदस्ती दाढ़ी बढ़ाने के लिए मजबूर किया था.

LIVE TV

Trending news