इस अफ्रीकी देश में बाढ़ ने मचाई तबाही, अब तक 58 लोगों की मौत
Advertisement
trendingNow12205801

इस अफ्रीकी देश में बाढ़ ने मचाई तबाही, अब तक 58 लोगों की मौत

East African : तंजानिया में बाढ़ के कारण पिछले दो सप्ताह में कम से कम 58 लोगों की मौत हो गई. बता दें, कि इस पूर्वी अफ्रीकी देश में जबरदस्त बारिश जारी है तो वहीं बताया जा रहा है, कि केन्या में बाढ़ के कारण अब तक 13 लोगों की मौत हो चुकी है.अवसंरचना को भी गहरा नुकसान हुआ है.  

 

 

 

Tanzania

Tanzania : तंजानिया में बाढ़ के कारण पिछले दो सप्ताह में कम से कम 58 लोगों की मौत हो गई. बता दें, कि इस पूर्वी अफ्रीकी देश में जबरदस्त बारिश जारी है. इस बात की जानकारी सरकार ने दी है. सरकार ने बताया कि तटीय इलाकों में बारिश से सबसे अधिक कहर ढाया और करीब 126,831 लोग प्रभावित हुए हैं.

सरकारी प्रवक्ता मोभारे मतिन्यी ने बताया कि प्रभावित लोगों के लिए रविवार ( 14 अप्रैल ) को भोजन समेत कई जरुरी चीजें का वितरण किया गया, साथ ही उन्होंने बताया कि तंजानिया की योजना भविष्य से बाढ़ से बचने के लिए 14 बांध बनाने की है.

 

बाढ़ से इन जिलों में बुरा हाल

पूर्वी अफ्रीका के कुछ हिस्सों में लोगों को भारी बारिश और बाढ़ की समस्या का सामना करना पड़ रहा है. बताया जा रहा है, कि केन्या में बाढ़ के कारण अब तक 13 लोगों की मौत हो चुकी है. तो वहीं अवसंरचना को भी गहरा नुकसान हुआ है.  

 

मौसम विज्ञानियों ने दी चेतावनी

मौसम विज्ञानियों ने चेतावनी दी है कि अल नीनो मौसम की घटना के कारण इस साल की मौसमी बारिश बढ़ गई है. साथ ही प्राकृतिक रूप से होने वाला अल नीनो, जो 2023 के मध्य में उभरा, आमतौर पर उसके बाद एक वर्ष के लिए वैश्विक तापमान में वृद्धि करता है.

 

बताया जा रहा है, कि इससे दुनिया के कुछ हिस्सों में सूखा और अन्य में भारी बारिश हो सकती है. वर्ल्ड वेदर एट्रिब्यूशन ग्रुप के वैज्ञानिकों ने कहा है कि अक्टूबर और दिसंबर के बीच पूर्वी अफ्रीका में बारिश अब तक दर्ज की गई सबसे तीव्र बारिश में से एक थी. साथ ही उन्होंने बताया कि जलवायु परिवर्तन ने भी इस घटना में योगदान दिया, जिससे भारी वर्षा दो गुना अधिक तेज हो गई.

Trending news