थाईलैंड: 90 गोताखोरों और 1000 जवानों के जज्बे ने असंभव को भी कर दिया संभव
Advertisement
trendingNow1416709

थाईलैंड: 90 गोताखोरों और 1000 जवानों के जज्बे ने असंभव को भी कर दिया संभव

12 बच्चें और उनके कोच पिछले 23 जून से हजारों लीटर पानी से भरी, अंधेरी गुफा में जिंदगी और मौत के बीच संघर्ष कर रहे थे. लेकिन, जब इन सभी बच्चों को बचा लिया गया है तो पूरी दुनिया रेस्क्यू ऑपरेशन में शामिल गोताखोरों की तारीफ कर रहा है. 

करीब एक हज़ार जवान और विशेषज्ञों की टीम इस पूरे अभियान में मदद कर रही थी.(फोटो-Reuters)

नई दिल्ली: थाईलैंड की गुफा में फंसे सभी 13 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया. इसके साथ ही गुफा के अंदर फंसे 12 नन्हें फुटबॉलरों एवं उनके कोच को बचाने की मुहिम अब खत्म हो गई है. पिछले दो हफ्तों से पूरी दुनिया गुफा में फंसे बच्चों और उनके कोच के सलामती के लिए दुआ कर रही थी. 12 बच्चें और उनके कोच पिछले 23 जून से हज़ारों लीटर पानी से भरी, अंधेरी गुफा में जिंदगी और मौत के बीच संघर्ष कर रहे थे. लेकिन, जब इन सभी बच्चों को बचा लिया गया है तो पूरी दुनिया रेस्क्यू ऑपरेशन में शामिल गोताखोरों की तारीफ कर रहा है.

गोताखोरों की यह सफलता किसी चमत्कार से कम नहीं है
गोताखोरों की यह सफलता किसी चमत्कार से कम नहीं है. क्योंकि, ऐसा कहा जा रहा था, कि इन बच्चों को गुफा से बाहर निकलने में 4 महीने का वक्त लग सकता है. इस पूरे रेस्क्यू ऑपरेशन में थाईलैंड के अलावा अमेरिका, चीन, जापान, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया के 90 गोताखोर लगे हुए थे. इसके अलावा करीब एक हज़ार जवान और विशेषज्ञों की टीम इस पूरे अभियान में मदद कर रही थी. 

fallback

चार बच्चों को सोमवार को बाहर निकाल लिया गया था
बता दें कि उत्तरी थाईलैंड की एक बाढ़ग्रस्त गुफा में से चार और बच्चों को सोमवार को बाहर निकाल लिया गया था. गुफा में 12 बच्चे और उनके फुटबॉल कोच बीते दो सप्ताह से भी अधिक समय से फंसे हुए थे. जिनमें से अब तक 10 बच्चों को बचाया जा चुका था. अधिकारियों ने इस बात की जानकारी दी थी. थाम लौंग गुफा से रविवार को पहले सफल अभियान के दौरान चार बच्चों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया था जबकि बचाव अभियान के दूसरे दिन सोमवार को चार और बच्चों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया. अब कोच इकापोल चांटावोंग और चार बच्चे गुफा में बचे हैं. बचाए गए बच्चों की पहचान नहीं बताई गई है.

fallback

fallback

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, थाई नौसेना सील ने बच्चों को बचाने की पुष्टि की है. पब्लिक टेलीविजन ने चियांग रै शहर में एक अस्पताल के नजदीक हेलीकॉप्टरों के उतरने का लाइव वीडियो प्रसारित किया है. माना जा रहा है कि हेलीकॉप्टरों के जरिए बचाए गए बच्चे अस्पताल लाए गए.

जिन गोताखोरों ने बच्चों के पहले समूह को बचाने का काम किया था, वही दूसरे अभियान में भी शामिल थे. अधिकारियों ने कहा कि हालात रविवार की तरह बेहतर बने हुए हैं और बारिश ने गुफा के जलस्तर को प्रभावित नहीं किया है.

fallback

गुफा में कैसे पहुंचे बच्चे
बता दें कि, यह सभी बच्चे एक मैच पूरा होने के बाद गुफा में घूमने गए थे. ये सभी अंडर-16 फुटबॉल टीम के खिलाड़ी हैं, जिनकी उम्र 11 से 16 साल के बीच है. 12 बच्चों के साथ इस गुफा में उनके कोच भी मौजूद हैं. यह गुफा 10 किलोमीटर लंबी है बारिश के मौसम में ये गुफा जुलाई से नवंबर के बीच बंद कर दी जाती है. बताया जा रहा है कि जिस वक्त बच्चे और उनके कोच गुफा में गए थे, उस वक्त वहां पर बारिश होने लगी, जिसके कारण वह वहां पर फंस गए.

इनपुट भाषा से भी 

Trending news