Expensive Parking Spot: एक पार्किंग स्पॉट की कीमत '71 लाख', इस शहर में कार पार्क करना है महंगा
Advertisement

Expensive Parking Spot: एक पार्किंग स्पॉट की कीमत '71 लाख', इस शहर में कार पार्क करना है महंगा

Expensive Parking: मालिक ने मार्च में पार्किंग स्पॉट की कीमत तय की और कार पार्क करने के लिए एक सुरक्षित जगह के रूप में इसका विज्ञापन दिया. हालांकि इस शहर में पहले भी महंगे पार्किंग स्पॉट बिके हैं. 

Expensive Parking Spot: एक पार्किंग स्पॉट की कीमत '71 लाख', इस शहर में कार पार्क करना है महंगा

Parking Spot: अक्सर आपने पार्किंग दरों के बढ़ने की खबरें सुनी होंगी लेकिन आज हम आपको दुनिया के एक ऐसे शहर के बारे में बताएंगे जहां पार्टिंग स्पॉट की कीमत सुन कर आप हैरान रह जाएंगे. यह शहर अमेरिका का सैन फ्रांसिस्‍को है. इस शहर में एक 'कार पार्किंग स्‍पॉट' की कीमत मालिक ने 90 हजार अमेरिकी डॉलर (71 लाख रुपए) रखी है.

'द इंडिपेंडेट' के मुताबिक, मुताबिक मार्च में, एक संपत्ति के मालिक ने अपनी पार्किंग की जगह को 90,000 डॉलर में बिक्री के लिए रखा, कार पार्क करने के लिए एक सुरक्षित जगह के रूप में इसका विज्ञापन दिया गया. यह सैन फ्रांसिस्को ओरेकल पार्क से सिर्फ एक ब्लॉक दूर स्थित है जहां शहर के सबसे मशहूर लोगों का घर है.

पार्किंग स्पॉट खरीदने वाले को देना होगा भारी भरकम टैक्स
प्लॉट की मार्केटिंग करने वाले रियल एस्टेट एजेंट बिल विलियम्स ने लॉस एंजिल्स टाइम्स को बताया, "यदि आप किसी लग्जरी वाहन पर $200,000 खर्च करने जा रहे हैं, तो क्यों न इसे रखने के लिए किसी सुरक्षित स्थान पर $90,000 खर्च करें?" यह पार्किंग स्पॉट दस साल पहले, इसके मालिकों ने इसे 67 लाख रुपये में खरीदा था. मालिक अब न्यूयॉर्क जा चुके हैं. इस पार्किंग स्पॉट को खरीदने वाले को करीब 1 लाख 42 हजार रुपए टैक्‍स और होमटाउन एसोसिएशन फीस भी देनी होगी.

सैन फ्रांसिस्को में वेंगार्ड प्रॉपर्टीज में द डीसन ग्रुप के साथ एक रियल एस्टेट एजेंट एलन मार्टिनेज ने महंगी कीमत के बारे में कहा, "मैं यह नहीं कह सकता कि यह सामान्य है, लेकिन मैंने इसे देखा है." एलन ने बताया कि उन्होंने पार्किंग स्पॉट की कीमत $ 150,000 तक जाती देखी है. रिपोर्ट के मुताबिक 2019 में ही एक पार्किंग स्पॉट 71 लाख रुपए में बिका जबकि, इसे 2013 में 65 लाख रुपए में खरीदा गया था. 

शहर में पार्किंग की काफी जगह
आसमान छूती कीमतों के बावजूद, शोधकर्ताओं का कहना है कि सैन फ्रांसिस्को में काफी संख्या में पार्किंग स्पॉट हैं. 2022 के सैन जोस स्टेट यूनिवर्सिटी के एक अध्ययन में पाया गया कि खाड़ी क्षेत्र में 15 मिलियन पार्किंग स्थल हैं, प्रति व्यक्ति लगभग दो स्पॉट हैं, और पर्याप्त जगह हैं.

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news