हिज्बुल्ला का आरोप सऊदी अरब के दबाव में लेबनान प्रधानमंत्री ने दिया इस्तीफा
Advertisement

हिज्बुल्ला का आरोप सऊदी अरब के दबाव में लेबनान प्रधानमंत्री ने दिया इस्तीफा

लेबनानी उग्रवादी संगठन हिज्बुल्ला ने सऊदी अरब पर देश के प्रधानमंत्री को एक वर्ष से भी कम समय में पद से इस्तीफा देने के लिए दबाव बनाने का आज आरोप लगाया.

. प्रधानमंत्री साद हरीरी ने अपने इस्तीफे की घोषणा.(फाइल फोटो)

बेरूत: लेबनानी उग्रवादी संगठन हिज्बुल्ला ने सऊदी अरब पर देश के प्रधानमंत्री को एक वर्ष से भी कम समय में पद से इस्तीफा देने के लिए दबाव बनाने का आज आरोप लगाया. वहीं बहरीन ने लेबनान में मौजूद अपने नागरिकों को ‘‘तत्काल देश छोड़ने’’का आदेश दिया और वहां की यात्रा करने पर प्रतिबंध लगा दिया है. प्रधानमंत्री साद हरीरी ने अपने इस्तीफे की घोषणा करके लेबनान और वहां के नेताओं को स्तब्ध कर दिया है.

इस्तीफे के संबंध में टीवी पर की गई उनकी इस घोषणा को सऊदी अरब में रिकॉर्ड किया गया था जिसमें उन्होंने ईरान और हिजबुल्ला पर अरब के मामलों में दखल देने का आरोप लगाया है. वहीं हिज्बुल्ला के महासचिव हसन नसरल्लाह ने कहा है कि यह बयान हरीरी से दिलवाया गया है और उन पर थोपा गया है.

यह भी पढ़े-  हत्या के डर से लेबनान के प्रधानमंत्री ने दिया इस्तीफा, देश में राजनीतिक संकट गहराया

हरीरी के अचानक इस्तीफे से देश की अस्थिर राजनीति पर चर्चा तेज हो गई है साथ इसने देश को सऊदी अरब और ईरान के बीच क्षेत्रीय तनातनी में ला कर खड़ा कर दिया है.

नसरल्लाह ने कहा,‘‘हमें देखने की जरूरत है कि क्यों सऊदी अरब ने सरकार के मुखिया को इस्तीफे के लिए बाध्य किया.’’बहरीन का लेबनान के लिए यात्रा प्रतिबंध इस छोटे से देश के लिए खाडी देशों के प्रतिबंध का विस्तार माना जा रहा है जो कि अपनी अर्थव्यवस्था के लिए खाड़ी के निवेश और पर्यटन पर निर्भर है. 

Trending news