‘प्रिंसेस डायना को वैवाहिक परेशानियों से निकलना चाहती थीं महारानी’
Advertisement

‘प्रिंसेस डायना को वैवाहिक परेशानियों से निकलना चाहती थीं महारानी’

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय अपनी पुत्रवधू राजकुमारी डायना को वैवाहिक जीवन की बढ़ती नाखुशी से निपटने में मदद करना चाहती थी लेकिन वह नहीं जानती थी कि इस भावुक युवती को कैसे समझाए। एक नई पुस्तक में यह दावा किया गया है।

लंदन: महारानी एलिजाबेथ द्वितीय अपनी पुत्रवधू राजकुमारी डायना को वैवाहिक जीवन की बढ़ती नाखुशी से निपटने में मदद करना चाहती थी लेकिन वह नहीं जानती थी कि इस भावुक युवती को कैसे समझाए। एक नई पुस्तक में यह दावा किया गया है।

महारानी और राजकुमारी डायना की मुसीबतों का कथित तौर पर एक लंबा संबंध रहा है और एक नई पुस्तक में दोनों शाही महिलाओं के बीच दूरी होने पर और अधिक प्रकाश डाला है।

'द क्वींस स्पीच: ऐन इंटीमेट पोर्ट्रेट ऑफ द क्वीन इन हर ओन वर्ड' की लेखिका इंग्रेड सेवार्ड ने डायना के साथ ‘जेनरेशन गैप’ होने का ब्योरा दिया है। 1981 में प्रिंस चार्ल्स के साथ शादी के वक्त डायना महज 20 साल की थी और उनकी सास उस वक्त 55 साल की थी।

दोनों महिलाओं का पुराना नाता रहा है क्योंकि डायना के पिता आठवें अर्ल स्पेंसर ने शाही परिवार के लिए काम किया था और डायना खुद महारानी के संदरींघम एस्टेट के पार्क हाउस में पली बढ़ी थीं।

सेवार्ड ने पीपुल्स पत्रिका को बताया कि डायना उन्हें तब से जानती थी जब वह बच्ची थी। लेकिन शादी के बाद डायना की नाखुशी बढ़ने लगी। मेजेस्टी पत्रिका की एडिटर इन चीफ सेवार्ड के मुताबिक महारानी डायना की मदद करने के लिए व्याकुल थीं लेकिन वह नहीं जानती थीं कि कैसे करें।

लेखिका के मुताबिक डायना महारानी को ‘ममा’ कह कर पुकारती थी। उन्होंने महारानी से कहा था ‘हर कोई मुझसे नफरत करता है, आपका बेटा मुझसे नफरत करता है।’ लेखिका ने बताया, ‘‘वह (डायना) महारानी के आगे रोने लगीं और उनके जीवन में ऐसा किसी ने नहीं किया था। वह नहीं जानती थीं कि इस भावुक युवती को वह कैसे समझाए। वह एक बच्ची की तरह थीं।’’ ‘द क्वींस स्पीच’ 27 अगस्त को प्रकाशित होने वाला है। 

Trending news