ब्रिटेन: टेरीजा मे ने ट्रंप को सुनाई खरी-खोटी, कहा- EU के बाहर हो सकता है व्यापार समझौता
Advertisement

ब्रिटेन: टेरीजा मे ने ट्रंप को सुनाई खरी-खोटी, कहा- EU के बाहर हो सकता है व्यापार समझौता

 ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरेसा मे ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को खरी-खोटी सुनाते हुए इस पर जोर दिया है कि उनका देश यूरोपीय संघ से बाहर व्यापार समझौता कर सकता है. 

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे .(फाइल फोटो)

लंदन: ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को खरी-खोटी सुनाते हुए इस पर जोर दिया है कि उनका देश यूरोपीय संघ से बाहर व्यापार समझौता कर सकता है. प्रधानमंत्री ने ब्रेक्जिट से जुड़े विवादित करार के लिए समर्थन जुटाने की खातिर मंगलवार को देशव्यापी दौरा शुरू किया. प्रधानमंत्री वेल्स और उत्तरी आयरलैंड के लिए रवाना हुई हैं. गौरतलब है कि इसके कुछ ही घंटे पहले ट्रंप ने कहा था कि यह यूरोपीय संघ के लिए एक बड़ा करार नजर आता है जो ब्रिटेन को अमेरिका से अपना खुद का व्यापार समझौता करने से प्रतिबंधित कर सकता है. 

ट्रंप की चेतावनी: ब्रेग्जिट से ब्रिटेन-अमेरिका के बीच व्यापार हो सकता है प्रभावित
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को चेतावनी दी कि यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के अलग होने से लंदन और वाशिंगटन के बीच व्यापार पर बुरा असर पड़ सकता है. ट्रंप ने व्हाइट हाउस में कहा, ‘‘ऐसा लगता है कि यह यूरोपीय संघ के लिए एक अच्छा सौदा है. ’’ उन्होंने आगे कहा, ‘‘लेकिन हमें गंभीरता से यह देखना होगा कि ब्रिटेन को व्यापार करने की इजाजत है या नहीं. ’’

उन्होंने कहा, ‘‘फिलहाल इस समझौते को देखा जाए तो हो सकता है कि वह हमारे साथ व्यापार नहीं कर सकें और यह कोई अच्छी बात नहीं होगी. ’’ ट्रंप ने कहा, ‘‘मुझे नहीं लगता कि वह ऐसा चाहते हैं.  समझौते का सबसे अधिक नकारात्मक पक्ष यह होगा. ’’ उन्होंने उम्मीद जताई कि प्रधानमंत्री टेरेसा मे इस बारे में कुछ कर सकेंगी. 

इनपुट भाषा से भी 

Trending news