अपनी हाइट से परेशान है ये फैमिली, देखते ही पूछ बैठते हैं लोग- इतने लंबे कैसे हो गए?
Advertisement

अपनी हाइट से परेशान है ये फैमिली, देखते ही पूछ बैठते हैं लोग- इतने लंबे कैसे हो गए?

ब्रिटेन में रहने वाला एक परिवार अपनी हाइट के चलते परेशान है. लंबाई के मामले में इस परिवार के सबसे छोटे सदस्य की हाइट ही 6 फीट 2 इंच है. ये परिवार जब भी बाहर जाता है, लोग हैरान होकर पूछ ही बैठते हैं कि आखिर इतने लंबे कैसे हो गए?  

फोटो: द सन

लंदन: अधिकांश लोग इस बात को लेकर परेशान रहते हैं कि उनकी हाइट यानी लंबाई ज्यादा नहीं है, लेकिन ब्रिटेन में रहने वाले एक परिवार (British Family) के साथ उल्टा है. इस परिवार को अपनी हाइट (Height) के चलते कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ब्रिटिश फैमिली के हर मेंबर की हाइट 6 फीट से अधिक है. अगर सभी सदस्यों की लंबाई को जोड़ा जाए तो उनकी कुल लंबाई 25 फीट से भी अधिक हो जाती है.  

  1. इंग्लैंड के लीसेस्टर में रहता है परिवार
  2. पति-पत्नी सहित 4 लोग हैं परिवार में
  3. घर में भी कराने पड़े हैं बदलाव

सबसे कम Height वाइफ की

इंग्लैंड के लीसेस्टर में रहने वाली इस फैमिली में 4 मेंबर हैं. जिनमें हसबैंड, वाइफ, बेटा और बेटी हैं. सभी की हाइट इतनी ज्यादा है कि घर को मोडिफाइड करवाना पड़ा है. मसलन, एक्स्ट्रा ऊंचाई के दरवाजे और शीशे लगवाए गए हैं. इस फैमिली के मुखिया यानी हसबैंड का नाम है टॉम (Tom) है और उनकी हाइट 6 फीट 6 इंच है. उनकी 56 वर्षीय वाइफ विक्की गोल्सवर्थी (Vikki Golesworthy) की लंबाई 6 फीट 2 इंच है और वो अपने परिवार की सबसे छोटी सदस्य हैं.

ये भी पढ़ें -जंग से पुतिन के 'करीबी' नाराज, यदि रूस में तख्‍तापलट हो जाए तो कौन संभालेगा ताज?

देखकर हैरान रह जाते हैं लोग

टॉम और विक्की की बेटी का नाम एमिली है, जो कि 19 साल की है और उसकी हाइट 6 फीट 3 इंच है. वहीं उनके 17 साल के बेटे डेनियल की हाइट 6 फीट 4 इंच है. टॉम का कहना है कि जब भी उनकी फैमिली कहीं बाहर घूमने जाती है, तो हर कोई उनकी हाइट देखकर हैरान रह जाता है. वहीं, विक्की ने कहा कि लबाई काफी अधिक होने से उन्हें नाप के कपड़े चुनने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ता है. क्योंकि उनके साइज के कपड़े आसानी से नहीं मिल जाते हैं. वे जब भी कहीं बाहर जाते हैं तो ज्यादातर लोग उन्हें घूरते हैं और बोलते हैं कि ये लोग इतने लंबे कैसे हैं?

बचपन में पहन रहे थे बड़ों के कपड़े

विक्की ने कहा कि जब सब एक साथ कहीं घूमने जाते हैं, तो कार में बैठने में भी परेशानी होती है. इसके लिए उन्हें ऐसी कार खोजनी होती है, जिसमें इतनी लंबी हाइट के लोग आसानी से आ सकें. उन्होंने आगे कहा, ‘जब एमिली और डैनियल पैदा हुए थे तब उनका औसत वजन और ऊंचाई सामान्य थे, लेकिन कुछ समय बाद उनकी लंबाई बढ़ती गई. उनके बच्चे 14-15 साल में ही बड़े लोगों के पैंट पहन रहे थे, क्योंकि उनके पैर काफी लंबे थे’. टॉम ने बताया कि पैरों की लंबाई के कारण सभी की हाइट इतनी अधिक है कि उन्होंने अपने घर में शीशे भी काफी ऊंचाई पर लगाए हैं. 

 

Trending news