Doomsday Glacier: तबाही के करीब अंटार्कटिका का यह विशाल ग्लेशियर, क्या होगा अगर यह पूरी तरह पिघल गया?
Advertisement
trendingNow11349225

Doomsday Glacier: तबाही के करीब अंटार्कटिका का यह विशाल ग्लेशियर, क्या होगा अगर यह पूरी तरह पिघल गया?

Antarctica Glacier:  यह ग्लेशियर अमेरिकी राज्य फ्लोरिडा (Florida) के आकार का है और दुनिया भर में समुद्र के स्तर में वृद्धि में अंटार्कटिका की भागीदारी का लगभग पांच प्रतिशत हिस्सा है.

Doomsday Glacier: तबाही के करीब अंटार्कटिका का यह विशाल ग्लेशियर, क्या होगा अगर यह पूरी तरह पिघल गया?

Antarctic Glacier Melting: वैज्ञानिकों ने इस महीने घोषणा की थी कि अंटार्कटिका (Antarctica) में एक ग्लेशियर (glacier) पहले की अपेक्षा तेजी से पिघल रहा है. नेचर जियोसाइंस (Nature Geoscience) में प्रकाशित एक नए अध्ययन में कहा गया है कि पिछले छह महीनों के दौरान अचानक पिघलने की घटना हुई, जिसके कारण थ्वाइट्स ग्लेशियर (Thwaites Glacier) प्रति वर्ष 1.3 मील (2.1 किलोमीटर) तक पीछे हटा है. अध्ययन के मुताबिक यह पिछले एक दशक में वैज्ञानिकों द्वारा देखी गई दर से दोगुना है. बता दें पिघल जाने के उच्च जोखिम और वैश्विक समुद्र स्तर (Sea Level) के लिए खतरे के कारण थ्वाइट्स को "कयामत के दिन का ग्लेशियर (Doomsday Glacier) " कहा जाता है.

पीपल पत्रिका (People magazine) के अनुसार, थ्वाइट्स ग्लेशियर अमेरिकी राज्य फ्लोरिडा (Florida) के आकार का है और दुनिया भर में समुद्र के स्तर में वृद्धि में अंटार्कटिका की भागीदारी का लगभग पांच प्रतिशत हिस्सा है.

जल्द दिख सकता है बड़ा बदलाव
समुद्री भूभौतिकीविद् और अध्ययन के सह लेखक रॉबर्ट लार्टर ने कहा, "हमें भविष्य में छोटे समय में बड़े बदलाव देखने की उम्मीद करनी चाहिए - यहां तक ​​कि एक साल से अगले साल तक - एक बार जब ग्लेशियर अपने तल में उथले रिज से पीछे हट जाए."

डराने वाले इस नए अध्ययन ने हमें दुनिया के सबसे बड़े ग्लेशियरों में से एक के तेजी से विघटन के बारे में सचेत किया है. इंटरनेशनल थ्वाइट्स ग्लेशियर कोलैबोरेशन ने 2020 में जारी एक अनुमान में कहा था कि अगर "कयामत के दिन का ग्लेशियर" पूरी तरह से घुल जाता है, तो इससे जलवायु परिवर्तन के कारण समुद्र के स्तर में चार प्रतिशत की वृद्धि होगी.” उन्होंने आगे कहा कि इसके अचानक गिरने से समुद्र का स्तर (Sea Levels) 25 इंच और बढ़ जाएगा.

अमेरिका के यह इलाके हो सकते हैं तबाह
सी लेवल राइज़ व्यूअर, नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन (एनओएए) ने एक एक वेब एप्लिकेशन विकसित किया है, जो यूजर्स को यह देखने की अनुमति देता है कि थ्वाइट्स ग्लेशियर का पतन कैसा दिखेगा. एप्लिकेशन से पता चलता है कि ग्लेशियर का ढहना दक्षिणी लुइसियाना (Louisiana) और मिसिसिपी (Mississippi) को तबाह कर सकता है. इस असर न्यूयॉर्क (New York) में भी महसूस किया जाएगा.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news