अब अमेरिका में भी 'गणेश मंदिर वाली गली', इस स्टेट में हुआ ऐलान
topStories1hindi1142737

अब अमेरिका में भी 'गणेश मंदिर वाली गली', इस स्टेट में हुआ ऐलान

न्यूयॉर्क में रहने वाले गणेश भक्तों के लिए उस वक्त खुशखबरी आई जब प्रशासन ने एक समारोह के दौरान शहर की एक गली का नाम बदलकर गणेश टैंपल स्ट्रीट (Ganesh Temple Street) रख दिया. 

अब अमेरिका में भी 'गणेश मंदिर वाली गली', इस स्टेट में हुआ ऐलान

न्यूयॉर्क: अमेरिका के न्यूयॉर्क (New York) में एक प्रख्यात और प्रमुख मंदिर के बाहर की सड़क का नाम ‘गणेश टैंपल स्ट्रीट’ (Ganesh Temple Street) रखा गया है. जो पूरी दुनिया के हिंदू समुदाय के लोगों के लिए गौरव की बात है. इस फैसले के पीछे उत्तर अमेरिका की हिंदू मंदिर सोसायटी का अहम योगदान रहा. इस सोसाइटी के लोगों की शहर में स्थित 'श्री महा वल्लभ गणपति देवस्थानम्’ में गहरी आस्था है. 

कहां है गणेश टैंपल स्ट्रीट?

यह हिंदू मंदिर फ्लशिंग, क्वींस काउंटी में स्थित है. जिसकी स्थापना 1977 में हुई थी. इसे उत्तरी अमेरिका में हिंदुओं का पहला और सबसे पुराना मंदिर माना जाता है. मंदिर के बाहर की सड़क का नाम बाउने स्ट्रीट है, जो अमेरिका के धार्मिक स्वतंत्रता के पैरोकार तथा दासता-रोधी आंदोलन के नायक रहे जॉन बाउने के नाम पर है. शनिवार को एक विशेष समारोह में इस सड़क का नाम प्रसिद्ध गणेश मंदिर के सम्मान में ‘गणेश टैंपल स्ट्रीट’ रखा गया.

ये भी पढ़ें- 'लाउडस्पीकर हटाओ वरना मस्जिद के सामने बजाएंगे हनुमान चालीसा', राज ठाकरे ने दी धमकी

इस समारोह में न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्य दूत रणधीर जायसवाल, क्वींस बॉरो के अध्यक्ष डोनोवैन रिचर्ड्स, मेयर एरिक एडम्स के ऑफिस में डिप्टी कमिश्नर (बिजनेस और इन्वेस्टमेंट) दिलीप चौहान के साथ भारतीय-अमेरिकी समुदाय के सदस्य भी शामिल हुए.

मेहनत हुई सफल

जायसवाल ने इस मौके पर कहा कि सड़क का एक और नाम रखना सिर्फ जश्न की बात नहीं है बल्कि यह ‘उस कड़ी मेहनत को भी दिखाता है जो इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए की गई थी.’ रिचर्ड्स ने पुजारियों और अन्य लोगों की मौजूदगी में सड़क का नामकरण करते हुए एक वीडियो ट्विटर पर साझा किया.

LIVE TV

 

Trending news