अफगानिस्तान में अलकायदा को बड़ा झटका, शीर्ष कमांडर मोहसिन अलमसरी ढेर
Advertisement

अफगानिस्तान में अलकायदा को बड़ा झटका, शीर्ष कमांडर मोहसिन अलमसरी ढेर

अफगानिस्तान के सुरक्षा बलों ने बड़े ऑपरेशन में आतंकवादी संगठन अलकायदा के मास्टरमाइंड मोहसिन अलमसरी (Abu Muhsin al-Masri) का अंत कर दिया. इसे अलकायदा के लिए बड़ा झटका बताया जा रहा है.

अल मसरी (फाइल फोटो)

काबुल/गजनी: अफगानिस्तान के सुरक्षा बलों ने बड़े ऑपरेशन में आतंकवादी संगठन अलकायदा के मास्टरमाइंड मोहसिन अलमसरी (Abu Muhsin al-Masri) का अंत कर दिया. इसे अलकायदा के लिए बड़ा झटका बताया जा रहा है. अलमसरी को अमेरिका ने भी अपना दुश्मन नंबर एक घोषित किया हुआ था.

  1. अफगानिस्तान में सुरक्षा बलों को बड़ी कामयाबी
  2. शीर्ष अलकायदा कमांडर हुआ ढेर
  3. अमेरिका के लिए था दुश्मन नंबर एक
  4.  

अल कायदा का कमांडर था अमिसरी
अफगानिस्तान की सेना ने गजनी प्रांत में अलकायदा आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन चलाया था. इस ऑपरेशन में अफगान सेना ने गजनी प्रांत के अंडार जिले में आतंक के मास्टरमाइंड मोहसिन अलमसरी को ढेर कर दिया गया है. बताया जा रहा है कि अलमिसरी भारतीय उपमहाद्वीप के लिए आतंकी गुट के कमांडर के तौर में आतंकी गतिविधियों को अंजाम दे रहा था.

साल 2019 में मारा गया था आसिम उमर
इससे पहले पिछले साल 2019 में आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन में अफगान सेना को कामयाबी मिली थी. अफगानिस्तान और अमेरिकी सेना के एक संयुक्त ऑपरेशन में खूंखार आतंकी आसिम उमर को मार गिराया गया था. आसिम उमर अल कायदा की दक्षिण एशिया की एक शाखा से जुड़ा था. अफगानिस्तान और अमेरिकी सेना ने मिलकर इस संयुक्त अभियान की शुरूआत की थी. इसमें अमेरिका ने अफगान की सेना को हवाई सपोर्ट दिया था.

2018 में अमेरिका ने घोषित किया था मोस्ट वांटेड आतंकवादी
अलमसरी को अमेरिकी सरकार ने अपने लिए मोस्ट वांटेड आंतकी घोषित किया था. उसे मार गिराने के लिए अमेरिकी सेना लगातार अफगानिस्तान की सेना के सहयोग से ऑपरेशन चला रही थी. जो अंततः ढेर हो गया. अफगानिस्तान की खुफिया एजेंसी (Afghan Intelligence Service) ने ट्विटर पर इसकी पुष्टि की.

अफगान शांति वार्ता जारी
अफगानिस्तान की धरती पर खून खराबा बंद हो, इसके लिए सरकार खूब कोशिश कर रही है. इसी कड़ी में सरकार तालिबान के साथ कतर में वार्ता कर रही है, लेकिन वार्ता के दौरान तालिबान ने कई बड़े हमलों को अंजाम दिया था.  जिसके बाद माना जा रहा था कि शांति वार्ता टूटने की कगार पर है, लेकिन अब भी ये जारी है.

बातचीत के बीच हमले जारी
इस बीच काबुल में एक आत्मघाती हमले में कम से कम 18 लोगों की मौत हो गई, जबकि 57 लोग घायल हो गए. इस हमले के दौरान छात्रों को निशाना बनाया गया था. ऐसा ही हमला साल 2018 में इस्लामिक स्टेट ने अंजाम दिया था, जिसमें 34 छात्रों की जान चली गई थी. (इन्पुट-एजेंसी)

Trending news