चीन और नॉर्थ कोरिया को ताकत दिखाने अमेरिका ने उतारी परमाणु बमों से लैस पनडुब्‍बी, दी ये धमकी
Advertisement

चीन और नॉर्थ कोरिया को ताकत दिखाने अमेरिका ने उतारी परमाणु बमों से लैस पनडुब्‍बी, दी ये धमकी

नॉर्थ कोरिया के नए मिसाइल परीक्षण और चीन की दबदबे वाली हरकतों की जबाव में अमेरिका ने इन देशों को सीधी चेतावनी दी है. गुप्‍त रूप से समुद्र के अंदर निगरानी करने वाली परमाणु बम से लैस पनडुब्‍ब‍ियों को पहली बार समुद्र से बाहर एक दशक बाद देखा गया है.  

अमेर‍ि‍का की गुप्‍त परमाणु पनडुब्‍बी.

नई दिल्‍ली: उत्तर कोरिया और चीन को ताकत दिखाने के लिए अमेरिकी नौसेना की परमाणु हथियारों से लैस पनडुब्बी को एक दशक बाद पहली बार देखा गया है. गुआम नौसैनिक अड्डे पर गुप्त यूएसएस नेवादा की दुर्लभ उपस्थिति किम जोंग-उन के शासन द्वारा मिसाइल परीक्षण और बीजिंग के साथ बढ़ते तनाव के बाद दिखाई दी है. 

  1. अमेरिका ने चीन और नॉर्थ कोरिया को दिखाई ताकत 
  2. समुद्र के बाहर दिखी परमाणु मिसाइलों से लैस गुप्‍त पनडुब्‍बी 
  3. अमेरिका ने दी साफ शब्‍दों में चेतावनी 

परमाणु मिसाइलों से लैस है पनडुब्‍बी

The Sun की खबर के अनुसार, नेवादा पनडुब्बी एक ओहियो श्रेणी की है. नौसेना में बूमर उपनाम वाली ये पनडुब्‍बी 20 परमाणु मिसाइलों से लैस है और आम तौर पर गुप्त गश्त पर समुद्र के अंदर घूमती रहती है. 

पनडुब्‍बी का बाहर दिखाई देना एक मैसेज 

एक पूर्व अमेरिकी नौसेना पनडुब्बी कप्तान और अब एक अमेरिकी सुरक्षा केंद्र में एक विश्लेषक थॉमस शुगार्ट ने कहा कि नेवादा की उपस्थिति एक मैसेज  भेजती है. उन्होंने सीएनएन को बताया, "हम आपके दरवाजे पर लगभग 100 परमाणु हथियार जमा कर सकते हैं और आपको इसके बारे में पता भी नहीं होगा या आप इसके बारे में बहुत कुछ नहीं कर पाएंगे."

इस वजह से अमेरिका ने उठाया कदम 

इसकी तैनाती उत्तर कोरिया द्वारा मिसाइल परीक्षणों की एक श्रृंखला के मद्देनजर हुई है जिनमें से नवीनतम दो सामरिक गाइडेड मिसाइलें थीं. उत्तर कोरिया द्वारा जारी की गई नई तस्वीरों में मोबाइल लॉन्चर से मिसाइल दागी जा रही है. ये परीक्षण प्योंगयांग के परीक्षण के बाद हुए हैं जिन्होंने हाल ही में मैक 10 की गति में सक्षम एक हाइपरसोनिक मिसाइल दागी थी. 

यह भी पढ़ें: जिसे चंद्रमा पर समझा जा रहा था 'एल‍ि‍यंस' का घर, पास से देखने पर मिस्‍ट्री हुई सॉल्‍वड

गुप्‍त रहस्‍य है समुद्र के अंदर घूमतीं ये पनडुब्‍बी 

दुनिया में 14 बूमर्स की गतिविधियां एक हमेशा दबाया जाने वाला एक गुप्‍त रहस्य है और उनकी गश्त आमतौर पर 77 दिनों तक चलती है. उसके बाद वे मेंटेनेंस के लिए अपने बेस पर लौटती हैं. बांगोर, वाशिंगटन किंग्स बे, जॉर्जिया के अपने घरेलू बंदरगाहों के बाहर अन्‍य किसी जगह पर इन पनडुब्‍ब‍ियों को देखना अपने आप में दुर्लभ चीज है. 

LIVE TV

Trending news