ट्रंप ने उच्चतम न्यायालय में न्यायाधीश पद के 20 संभावित उम्मीदवारों के नाम जारी किये

अमेरिका (America) के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने घोषणा की कि उच्चतम न्यायालय (Supreme Court) में न्यायाधीश पद के उम्मीदवारों की सूची में वह और 20 नाम जोड़ने जा रहे हैं.

ट्रंप ने उच्चतम न्यायालय में न्यायाधीश पद के 20 संभावित उम्मीदवारों के नाम जारी किये
डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो )

वाशिंगटन: अमेरिका (America) के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने घोषणा की कि उच्चतम न्यायालय (Supreme Court) में न्यायाधीश पद के उम्मीदवारों की सूची में वह और 20 नाम जोड़ने जा रहे हैं. और न्यायालय में पद रिक्त होने पर इन्हीं लोगों में से किसी को चुना जाएगा.

इस सूची में तीन रिपब्लिकन सीनेटरों टेक्सास के टेड क्रूज, अर्कंसास के टॉम कॉटन और मिसूरी के जोश हावले के नाम हैं. इसमें मेक्सिको के राजदूत क्रिस्टोफर एल का नाम भी है.

नोएल फ्रांसिस्को का नाम भी सूची में
ट्रंप प्रशासन की ओर से न्यायालय के शीर्ष वकील के तौर पर 17 मुकदमों की पैरवी करने वाले नोएल फ्रांसिस्को का नाम भी सूची में शामिल है. व्हाइट हाउस (White House) में इस घोषणा के बाद ट्रंप ने कहा, ‘ये सभी व्यक्ति सभी नस्लों, धर्मों और संप्रदायों के लोगों के लिए समान न्याय, समान व्यवहार एवं समान अधिकार सुनिश्चित करेंगे.'

ये भी पढ़ें - लद्दाख में भारतीय सेना ने दिखाया पराक्रम, पैंगोंग में अहम चोटियों पर कब्जा जमाया

ट्रंप की 2016 की रणनीति
यह सूची ऐसे समय जारी की गई है,जब चुनाव में दो महीने से भी कम वक्त बचा है. ऐसा लगता है कि ट्रंप उसी रणनीति को दोहराना चाहते हैं जो उन्होंने 2016 के दौरान आजमाई थी. तब उन्होंने रूढ़िवादियों का दिल जीतने के लिए संभावित न्यायाधीशों की ऐसी ही सूची जारी की थी. ( इनपुट भाषा)

ये भी देखें-