Zee Rozgar Samachar

क्या कोरोना वैक्सीन नवंबर में आएगी? इस सवाल का अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने दिया जवाब

कोरोना (Coronavirus) की वैक्सीन (Vaccine) इस साल नवंबर तक आ सकती है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने कहा है कि 3 नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले वैक्सीन तैयार की सकती है.

क्या कोरोना वैक्सीन नवंबर में आएगी? इस सवाल का अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने दिया जवाब
डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

वॉशिंगटन: कोरोना (Coronavirus) की वैक्सीन (Vaccine) इस साल नवंबर तक आ सकती है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने कहा है कि 3 नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले वैक्सीन तैयार की जा सकती है. हालांकि, ट्रंप की यह डेडलाइन अमेरिकी विशेषज्ञों द्वारा बताई गई समयसीमा से काफी पहले है.

राष्ट्रपति ट्रंप से गुरुवार को एक रेडियो टॉक शो में सवाल किया गया कि क्या चुनाव से पहले कोरोना की वैक्सीन तैयार होने की संभावना है? इसके जवाब में उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कुछ मामलों में यह संभव है. उन्होंने आगे कहा, ‘वैक्सीन साल के अंत से काफी पहले ही तैयार हो जाएगी’.   

राष्ट्रपति ने कहा कि वैक्सीन को लेकर कई रिसर्च चल रहीं हैं और जल्द ही हमें सफलता मिलेगी. वहीं, कोरोना वायरस से लड़ाई में मुख्य भूमिका निभा रहे डॉक्टर एंथोनी फौसी ने बुधवार को कहा था कि ‘हम सफलता को लेकर आश्वस्त हैं. इस साल के अंत में या 2021 की शुरुआत में हमें यह पता चल जाएगा कि हमारे पास सुरक्षित और प्रभावी वैक्सीन है या नही’.

दरअसल, कोरोना वायरस से निपटने के इंतजामों को लेकर डोनाल्ड ट्रंप को आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है. लिहाजा, वह हर संभव कोशिश कर रहे हैं कि चुनाव से पहले वैक्सीन बाजार में आ जाए, ताकि इसके बल पर वह लोगों से वोट मांग सकें. ट्रंप प्रशासन वैक्सीन तैयार करने के लिए फेडरल फंड भी उपलब्ध करा रहा है. 

जैव प्रौद्योगिकी कंपनी मॉडर्न (Moderna) द्वारा विकसित संभावित COVID-19 वैक्सीन का तीसरा ट्रायल शुरू होने पर खुशी जताते हुए ट्रंप ने मॉडर्ना को अतिरिक्त 472 मिलियन डॉलर देने की बात कही थी. इससे पहले कंपनी को अप्रैल में 483 मिलियन डॉलर मिले थे. कंपनी की तरफ से कहा गया था कि अतिरिक्त फंडिंग से उसे वैक्सीन बनाने में काफी मदद मिलेगी. 

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.