इंडोनेशियाई शहर में शक्तिशाली भूकंप के बाद सुनामी ने भी बरपाया कहर, कई लोग बेघर
Advertisement

इंडोनेशियाई शहर में शक्तिशाली भूकंप के बाद सुनामी ने भी बरपाया कहर, कई लोग बेघर

मध्य इंडोनेशिया में शुक्रवार को आए शक्तिशाली भूकंप के बाद सुलावेसी द्वीप पर स्थित एक शहर पर सुनामी ने भी कहर बरपाया. 

7.5 तीव्रता के भूकंप ने स्थानीय लोगों में भय का माहौल पैदा कर दिया.(फाइल फोटो)

मकस्सर (इंडोनेशिया): मध्य इंडोनेशिया में शुक्रवार को आए शक्तिशाली भूकंप के बाद सुलावेसी द्वीप पर स्थित एक शहर पर सुनामी ने भी कहर बरपाया. अधिकारियों ने बताया कि भूकंप के चलते “कई” इमारतें जमींदोज हो गई. 7.5 तीव्रता के भूकंप ने स्थानीय लोगों में भय का माहौल पैदा कर दिया जो अपना घर छोड़ सड़कों पर निकल आए और सुनामी के डर से ऊंचे मैदानों की तरफ निकल गए.  आपदा एजेंसी ने कुछ देर के लिए सुनामी आने की चेतावनी जारी करने के बाद उसे वापस ले लिया था. भूकंप के केंद्र से करीब 80 किलोमीटर की दूरी पर स्थित पालू शहर के एक पार्किंग रैंप की सबसे ऊपरी मंजिल से फिल्माए गए एक वीडियो में पानी की लहरें कई इमारतों को अपने लपेटे में लेती हुई और एक बड़ी मस्जिद को जलमग्न करते हुए दिखी.

आपदा एजेंसी के भूकंप एवं सुनामी प्रभाग के अध्यक्ष रहमत त्रियोनो ने बाद में पुष्टि की कि शहर में सुनामी की तेज लहरें आई हैं. भूकंप के बाद किसी के भी हताहत होने की खबर नहीं थी लेकिन इस भूकंप की तीव्रता इस वर्ष की शुरुआत में लोमबोक द्वीप में आए भूकंप से कहीं अधिक थी जिसमें सैकड़ों लोग मारे गए थे. अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण विभाग ने बताया कि मध्य सुलावेसी के डोंग्गाला कस्बे में आए भूकंप का केंद्र 10 किलोमीटर की गहराई में था.

आपदा एजेंसी के प्रवक्ता सुतोपो पुर्वो नुगरोहो ने एक बयान में कहा, “भूकंप में कई इमारतों के ढह जाने की खबरें हैं. ” एजेंसी द्वारा जारी की गई तस्वीरों में क्षतिग्रस्त हुई इमारतों को देखा गया.  लोग परेशान होकर अपने घरों से बाहर निकल गए. फेसबुक लाइव वीडियो में इलाके के कुछ हिस्सों में लंबा ट्रैफिक जाम देखा गया क्योंकि डरे हुए निवासी सुनामी की चेतावनी के बाद ऊंची जगहों पर पहुंचने के लिए कारों, ट्रकों एवं मोटरबाइकों में जा बैठे. नुग्रोहो ने बताया कि तलाश एवं बचाव टीम को सबसे ज्यादा प्रभावित इलाकों की ओर भेज दिया गया.

इंडोनेशिया की भौगोलिक स्थिति के कारण भूकंप का खतरा हरदम बना रहता रहता है. दिसंबर 2004 में पश्चिमी इंडोनेशिया के सुमात्रा में 9.3 तीव्रता का भूकंप आया था.  इसके कारण आयी सुनामी के कारण हिंद महासागर क्षेत्र के कई देशों में 2,20,000 लोग मारे गये थे. 

Trending news