Breaking News
  • उत्तराखंड को पीएम नरेंद्र मोदी का तोहफा, 6 बड़े प्रोजेक्ट का उद्घाटन
  • IPL 2020: SRH vs DC Live Score Update: सनराइजर्स ने दिल्ली को 15 रनों से दी मात

इस्तांबुल एयरपोर्ट सुसाइड ब्लास्ट: टर्की PM ने हमले के पीछे IS का हाथ होने की जताई आशंका

तुर्की के प्रधानमंत्री बिनाली यिलदिरिम ने कहा कि शुरूआती संकेतों से पता चलता है कि इस्ताबुंल हवाईअड्डे पर हुए तिहरे आत्मघाती हमले में आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट का हाथ है। उन्होंने कहा कि हमलों में मरने वालों की संख्या 36 तक पहुंच गई है। उन्होंने घटनास्थल पर पत्रकारों से कहा, ‘ताजा सूचना के अनुसार 36 लोगों की जान चली गई है। सबूत दाएश (आईएस) की ओर इशारा करते हैं।’ प्रधानमंत्री ने आंकड़ा दिए बिना कहा कि हमलों में अनेक लोग घायल हुए हैं । यिलदिरिम ने कहा कि तीन आत्मघाती बम हमलावरों ने खुद को विस्फोट से उड़ाने से पहले यात्रियों पर स्वचालित राइफलों से गोलीबारी की।

इस्तांबुल एयरपोर्ट सुसाइड ब्लास्ट: टर्की PM ने हमले के पीछे IS का हाथ होने की जताई आशंका

इस्तांबुल: तुर्की के प्रधानमंत्री बिनाली यिलदिरिम ने कहा कि शुरूआती संकेतों से पता चलता है कि इस्ताबुंल हवाईअड्डे पर हुए तिहरे आत्मघाती हमले में आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट का हाथ है। उन्होंने कहा कि हमलों में मरने वालों की संख्या 36 तक पहुंच गई है। उन्होंने घटनास्थल पर पत्रकारों से कहा, ‘ताजा सूचना के अनुसार 36 लोगों की जान चली गई है। सबूत दाएश (आईएस) की ओर इशारा करते हैं।’ प्रधानमंत्री ने आंकड़ा दिए बिना कहा कि हमलों में अनेक लोग घायल हुए हैं । यिलदिरिम ने कहा कि तीन आत्मघाती बम हमलावरों ने खुद को विस्फोट से उड़ाने से पहले यात्रियों पर स्वचालित राइफलों से गोलीबारी की।

उन्होंने हमलावरों की पहचान या राष्ट्रीयता के बारे में कुछ नहीं कहा । यिलदिरिम ने कहा कि हमलावर टैक्सी से हवाईअड्डे पर पहुंचे । उन्होंने अतातुर्क हवाईअड्डे पर किसी तरह की सुरक्षा विफलता से इनकार किया । यह हवाईअड्डा यूरोप के सबसे व्यस्त हवाईअड्डों में से एक है ।

यिलदिरिम ने बताया कि पीड़ितों में कुछ विदेशी नागरिक भी शामिल हैं । कई घायलों को मामूली चोटें आई हैं लेकिन अन्य गंभीर रूप से घायल हैं। तुर्की के एक अन्य अधिकारी ने सरकारी प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए अपनी पहचान गोपनीय रखने की शर्त पर कहा कि दो हमलावरों ने पुलिस की गोलीबारी के बाद अंतरराष्ट्रीय आगमन टर्मिनल के प्रवेश पर विस्फोट किया जबकि तीसरे हमलावर ने पार्किंग स्थल पर स्वयं को उड़ा लिया।

अधिकारी ने गृह मंत्रालय की जानकारी का हवाला देते हुए कहा कि कोई भी हमलावर टर्मिनल के प्रवेश पर सुरक्षा जांच से बचकर नहीं निकल सका। तुर्की के हवाईअड्डों पर टर्मिलन इमारतों के प्रवेश और इसके बाद प्रस्थान द्वार में प्रवेश से पहले सुरक्षा जांच होती है। हमले के बाद हवाईअड्डे के चारों ओर की सड़कों को नियमित यातायात के लिए बंद कर दिया गया और कई एंबुलैंस वाहनों को वहां आते-जाते देखा गया । तुर्की पर हालिया महीनों में इस्लामिक स्टेट समूह के आतंकवादियों या कुर्द विद्रोहियों ने कई विस्फोट किए हैं।