Mammothic Shark: यूके के समुद्र तट पर दिखी 24 फुट की विशाल शार्क, 'टूथलेस ब्रूस' की लाश को हटाने के लिए लाना पड़ा फोर्कलिफ्ट
Advertisement
trendingNow12319826

Mammothic Shark: यूके के समुद्र तट पर दिखी 24 फुट की विशाल शार्क, 'टूथलेस ब्रूस' की लाश को हटाने के लिए लाना पड़ा फोर्कलिफ्ट

Basking Shark: बास्किंग शार्क दूसरी सबसे बड़ी जीवित मछली कही जाती है. इसे 'टूथलेस ब्रूस' के नाम से भी जाना जाता है, क्योंकि इसके दांत नहीं होते हैं.

Mammothic Shark: यूके के समुद्र तट पर दिखी 24 फुट की विशाल शार्क, 'टूथलेस ब्रूस' की लाश को हटाने के लिए लाना पड़ा फोर्कलिफ्ट

24- Foot Mammothic Shark: यूनाइटेड किंगडम के एक समुद्र तट पर एक जानवर के आकार की विशाल शार्क की लाश बहकर आ गई. वीकेंड की मस्ती के लिए ब्रिटिश बीच पर जुटे लोग उसे देखकर हैरान हो गए.  अधिकारियों को शार्क के शव को समुद्र तट से निकालने के लिए एक फोर्कलिफ्ट की जरूरत पड़ गई.

समुद्र में पाई जाने वाली दूसरी सबसे बड़ी जीवित मछली

इससे पहले दर्शकों ने इस बास्किंग शार्क के शव को मैडेंस बीच के पानी में सतह पर बहते हुए देखा था. आखिरकार रविवार (30 जून) को यह स्कॉटलैंड के आयरशायर में पहुंचकर किनारे लगा. बास्किंग शार्क समुद्र में पाई जाने वाली दूसरी सबसे बड़ी जीवित मछली कही जाती है. बास्किंग शार्क को 'टूथलेस ब्रूस' के नाम से भी जाना जाता है. क्योंकि इसके दांत नहीं होते हैं. 

चश्मदीदों ने पहले समझा व्हेल, फिर एजेंसियों ने की पहचान

चश्मदीद योलान्डा मैक्कल के मुताबिक, उन्होंने जब इसे देखा तो पहले इसे व्हेल समझ लिया. बाद में नजदीक जाकर गौर से देखने पर पाया कि शार्क के मुंह के बीच में एक रस्सी फंसी हुई थी और उसकी पूंछ में भी रस्सी लिपटी हुई थी. इस विशालकाय समुद्री जीव को देखने के बाद मैक्कल फौकन वहां से शार्क को हटाने के लिए स्कॉटिश मरीन एनिमल स्ट्रैंडिंग स्कीम (एसएमएएसएस) और ब्रिटिश डाइवर्स मरीन लाइफ रेस्क्यू (बीडीएलएमआर) टीमों के पास पहुंचे. 

बचावकर्मियों ने विशाल समुद्री जीव को कैसे हटाया?

पशु अनुसंधान और बचाव समूहों द्वारा इस विशाल समुद्री जीव की पहचान की गई. इसके बाद उन्होंने समुद्र तट से शार्क को हटा दिया. योलान्डा मैक्कल ने कहा कि उनके लिए यह पता लगाना मुश्किल है कि किनारे पर दिखी विशाल शार्क जीवित थी या नहीं. मैक्कल ने कहा, "यह बीस्ट अपने मुंह में फंसी रस्सी के एक लंबे फंदे में उलझा हुआ था और अपनी पूंछ के चारों ओर फंसा हुआ था."

जिंदा या मुर्दा? शार्क को देखकर पता लगाना था बेहद मुश्किल 

उन्होंने कहा, “विशालकाय जीव पहले पानी में इधर-उधर छटपटाता दिख रहा था और हम यह नहीं बता सके कि वह मर चुका था या जीवित था. मैं इसकी मदद करने की कोशिश करना चाहती थी. मुझे पहले लगा कि शायद यह जीवित था और लड़खड़ा रहा था. इसलिए मैंने एक वेटसूट पहना और जांच करने के लिए पानी में उतर गई." 

शार्क के शव को बीच से हटाने के लिए लाना पड़ा बड़ा फोर्कलिफ्ट

मैक्कल ने आगे कहा, "अफसोस की बात है कि वह शार्क मर चुकी थी, लेकिन यह पूरी तरह से हाल ही में हुई मौत लग रही थी. हो सकता है कि यह खुद को रस्सी से आजाद करने की कोशिश में थक गई हो." शार्क के शव के समुद्र तट पर बह जाने के बाद इस बड़ी मछली को उठाने और उसे रेत से हटाने के लिए एक फोर्कलिफ्ट का इस्तेमाल किया गया था.

ये भी पढ़ें - 6/11 Attacks: मुंबई आतंकी हमले के आरोपी तहव्वुर राणा को भारत लाए जाने की उम्मीद बंधी, US कोर्ट में ऐसा क्या हुआ?

इंसान और दूसरी मछलियों के लिए हानिकारक नहीं है बास्किंग शार्क

मैक्कल ने बताया, “ज्वार खत्म होने के बाद, हम इस सुंदर और बहुत बड़े जीव को देख सकते थे. उसे मुर्दा देखना बहुत दुखद था." जानकारी के मुताबिक, बास्किंग शार्क लंबाई में 30 फीट तक पहुंच सकती हैं. भले ही उसके फैले हुए जबड़े और विशाल आकार भयानक लग सकते हैं, लेकिन बिना दांत वाली शार्क मनुष्यों और दूसरी मछलियों के लिए हानिकारक नहीं हैं. वह केवल प्लेनकटन (प्लवक) का ही सेवन करती है.

ये भी पढ़ें - Muslims in China: मुस्लिम अल्पसंख्यकों पर जारी सख्ती के दायरे में अब बच्चे भी शामिल, बीजिंग के खतरनाक इरादे

Trending news