चीन: ब्रिटिश विदेश मंत्री ने मानवाधिकार से जुड़े लोगों से की मुलाकात
Advertisement
trendingNow1426927

चीन: ब्रिटिश विदेश मंत्री ने मानवाधिकार से जुड़े लोगों से की मुलाकात

ब्रिटेन के नए विदेश मंत्री जेरेमी हंट ने अपने पहले अहम अंतरराष्ट्रीय दौरे पर यहां चीनी मानवाधिकार से जुड़ी शख्सियतों से मुलाकात की. 

.(फाइल फोटो)

बीजिंग: ब्रिटेन के नए विदेश मंत्री जेरेमी हंट ने अपने पहले अहम अंतरराष्ट्रीय दौरे पर यहां चीनी मानवाधिकार से जुड़ी शख्सियतों से मुलाकात की. हिरासत में लिये गए एक वकील की पत्नी ने आज यह जानकारी दी.  मेहमान नेता अक्सर चीन दौरे के दौरान कार्यकर्ताओं या उनके रिश्तेदारों के साथ अपनी बैठक को टाल देते हैं- विशेषज्ञों का कहना है कि ऐसा फैसला इस डर से लिया जाता है कि बीजिंग के खिलाफ बोलने से उनके कारोबारी हित प्रभावित हो सकते हैं.

ली वेनझू ने ट्विटर पर लिखा कि उन्होंने सोमवार को हंट और ब्रिटिश राजदूत बारबरा वूडवर्ड से मुलाकात की और अपने पति वांग कुआनझांग के बारे में बात की जो राजनीतिक कार्यकर्ताओं का प्रतिनिधित्व करते थे और 2015 में पुलिस कार्रवाई के बाद से लापता हैं. उन पर राष्ट्र शक्ति का विनाश करने का आरोप है. 

अपने पति के खिलाफ अत्याचार पर लोगों का ध्यान आकर्षित करने के लिये ली ने अप्रैल में एक हिरासत गृह तक 100 किलोमीटर का मार्च करने का प्रयास किया था.  उन्होंने एक तस्वीर पोस्ट की जिसमें हंट और वूडवर्ड को महिलाओं के एक समूह के साथ दिखाया गया है जिनके पति हिरासत में हैं. उनके साथ मानवाधिकार वकील वांग यू भी थीं.  

Trending news