UK: सुबह 5.30 से रात 9 बजे तक नहीं दिखाए जाएंगे जंक फूड के ऐड, बच्चों में मोटापे को रोकने के लिए सरकार ने उठाया कदम
Advertisement

UK: सुबह 5.30 से रात 9 बजे तक नहीं दिखाए जाएंगे जंक फूड के ऐड, बच्चों में मोटापे को रोकने के लिए सरकार ने उठाया कदम

ऐसे खाद्य पदार्थों के विज्ञापनों पर प्रसारण सुबह साढ़े पांच बजे से रात नौ बजे तक रोक रहेगी जिनमें वसा, नमक और चीनी (एचएफएसएस) ज्यादा है.

फाइल फोटो

लंदन: ब्रिटेन सरकार ने जंक फूड के विज्ञापन सुबह साढ़े पांच बजे से रात नौ बजे तक टीवी आदि पर प्रसारित करने पर रोक लगाने का फैसला किया है. जंक फूड विज्ञापनों से जुड़े ये नियम अगले साल से लागू होंगे. बच्चों का अस्वास्थ्यकर भोजन से कम से कम सामना हो, इस रोक का यही मकसद है.

टीवी और डिजिटल माध्यमों से नहीं दे सकेंगे ऐड

इस मुद्दे पर सार्वजनिक सलाह-मशविरा किया गया। ये नियम 2022 के अंत से लागू होंगे. इनके तहत ऐसे खाद्य पदार्थों के विज्ञापनों पर प्रसारण सुबह साढ़े पांच बजे से रात नौ बजे तक रोक रहेगी जिनमें वसा, नमक और चीनी (एचएफएसएस) ज्यादा है. नए नियम टीवी, ब्रिटेन में मांग आधारित कार्यक्रमों पर लागू रहेंगे. इसी के साथ-साथ रोक ऑनलाइन माध्यम पर भी लागू रहेगी. यह बच्चों में मोटापे का मुकाबला करने के व्यापक अभियान का हिस्सा है.

बच्चों के मोटापे से निपटने की मुहिम

ब्रिटेन की स्वास्थ्य मंत्री जो चर्चिल ने कहा, 'हम बच्चों की सेहत में सुधार और मोटापे से निपटने के लिए प्रतिबद्ध हैं.' उन्होंने कहा, 'युवा जो सामग्री देखते हैं, उसका असर उनकी पसंद और आदत पर पड़ता है. बच्चे अधिक वक्त ऑनलाइन बिता रहे है, इसलिए हमने अस्वास्थ्यकर विज्ञापनों से उन्हें बचाने के लिए कदम उठाया है. ये उपाय देश को फिट और सेहतमंद रखने के लिए हमारे रणनीति का एक और हिस्सा है और यह उन्हें खाने के बारे में अच्छी तरह से सोच-समझकर फैसला लेने का मौका देगा.'

छोटे और मध्यम कारोबारी दे सकेंगे ऐड

यह रोक एचएफएसएस बनाने या बेचने वाले उन सभी कारोबारों पर लागू होगी जिनमें 250 या इससे ज्यादा कर्मी हैं. इसका मतलब है कि छोटे और मध्यम कारोबारी विज्ञापन दे सकेंगे.

Trending news