Russia Ukraine War: PM मोदी ने पुतिन और जेलेंस्की को लगाया फोन और अब यूक्रेन के विदेश मंत्री का भारत दौरा, क्या बुझने वाली है जंग की आग?
Advertisement

Russia Ukraine War: PM मोदी ने पुतिन और जेलेंस्की को लगाया फोन और अब यूक्रेन के विदेश मंत्री का भारत दौरा, क्या बुझने वाली है जंग की आग?

India-Ukraine Relations: विदेश मंत्री एस. जयशंकर के निमंत्रण पर यूक्रेनी विदेश मंत्री भारत आ रहे हैं. वह कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे. उनके व्यापारिक समुदाय के साथ भी वार्ता करने की भी उम्मीद है.

Russia Ukraine War: PM मोदी ने पुतिन और जेलेंस्की को लगाया फोन और अब यूक्रेन के विदेश मंत्री का भारत दौरा, क्या बुझने वाली है जंग की आग?

Ukrainian Foreign Minister's visit to India: यूक्रेन (Ukraine) के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा (Dmytro Kuleba) भारत की अपनी पहली यात्रा पर आज दिल्ली पहुंचेंगे. दो साल से अधिक पुराने रूस-यूक्रेन संघर्ष (Russia-Ukraine Conflict) का शांतिपूर्ण समाधान खोजने की कोशिशों के बीच उनकी यह यात्रा होगी. विदेश मंत्रालय (MEA) ने बुधवार को एक बयान में कहा कि कुलेबा विदेश मंत्री एस. जयशंकर के निमंत्रण पर आ रहे हैं.

बयान में के मुताबिक कुलेबा विदेश मंत्री और उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के साथ आधिकारिक बैठकों सहित कई कार्यक्रमों में शामिल होंगे. इसके अनुसार उनके व्यापारिक समुदाय के साथ भी वार्ता करने की भी उम्मीद है.

यूक्रेनी विदेश मंत्री ने एक्स पर शेयर किया शॉर्ट वीडियो
यूक्रेन के विदेश मंत्री ने 25 मार्च को ‘एक्स’ पर एक वीडिया पोस्ट कर कहा कि वह भारत की अपनी पहली यात्रा करेंगे. उन्होंने वीडियो में यह भी कहा , ‘मेरी यात्रा से हमारे रिश्ते और मजबूत होंगे.’

यूक्रेन और भारत को दो ‘बड़े लोकतंत्र’ बताते हुए कुलेबा ने कहा था, ‘मुझे विश्वास है कि हम अच्छे साझेदार और दोस्त बनने के लिए तैयार हैं.’ अपने शॉर्ट वीडियो में, उन्होंने गांधी का आह्वान किया और 'स्वतंत्रता और आजादी' के विचार पर जोर दिया.

कुलेबा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के बीच हालिया टेलीफोन कॉल का भी जिक्र किया.

पीएम ने किया था पुतिन और जेलेंस्की को फोन
बता दें पीएम मोदी ने 20 मार्च को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेस्की के साथ अलग-अलग बातचीत की थी. उन्होंने कहा था कि रूस-यूक्रेन संघर्ष के समाधान के लिए बातचीत और कूटनीति ही आगे बढ़ने का रास्ता है.

प्रधानमंत्री मोदी ने हाल के चुनावों में पांचवीं बार जीत हासिल करने के लिए पुतिन को बधाई देने के लिए टेलीफोन पर बात की थी. इसके बाद उन्होंने जेलेंस्की को फोन किया.

पीएम मोदी ने जेलेंस्की से चल रहे संघर्ष को खत्म करने और शांति के लिए सभी कोशिशों को भारत के 'निरंतर समर्थन' की बात कही.

टेलीफोन पर बातचीत के दौरान, यूक्रेनी राष्ट्रपति ने अपने देश की संप्रभुता के लिए समर्थन के लिए भारत को धन्यवाद दिया. उन्होंने यूक्रेन के लोगों के लिए भारत की निरंतर मानवीय सहायता की सराहना की. दोनों नेताओं ने विभिन्न क्षेत्रों में अपनी द्विपक्षीय साझेदारी को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की थी.

(एजेंसी फोन)

(Photo courtesy: @DmytroKuleba)

Trending news