close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अवैध तरीके से मछली पकड़ने पर रोक के लिये UN एजेंसियों का कड़े प्रयास का अनुरोध

संयुक्त राष्ट्र की प्रमुख एजेंसियों ने सभी अहम देशों को अवैध रूप से, अनियंत्रित तथा बिना किसी लेखे-जोखे के मछली पकड़ने पर रोक लगाने की मुहिम में साथ आने का अनुरोध किया है. 

अवैध तरीके से मछली पकड़ने पर रोक के लिये UN एजेंसियों का कड़े प्रयास का अनुरोध
संयुक्त राष्ट्र की प्रमुख एजेंसियों ने सभी अहम देशों से अनुरोध किया है.

बैंकॉक: संयुक्त राष्ट्र की प्रमुख एजेंसियों ने सभी अहम देशों को अवैध रूप से, अनियंत्रित तथा बिना किसी लेखे-जोखे के मछली पकड़ने पर रोक लगाने की मुहिम में साथ आने का अनुरोध किया है. 

संयुक्त राष्ट्र खाद्य एवं कृषि संगठन तथा अन्य समूहों ने बुधवार को मत्स्य पालन के संरक्षण और इस उद्योग में कार्यरत लोगों की मदद पर केंद्रित यहां एक सम्मेलन में देशों से यह अनुरोध किया.

 

थाईलैंड टूना मछली का दुनिया का सबसे बड़ा आयातक देश है. क्षेत्र में अवैध तरीके से मछली पकड़ने की गतिविधि पर नजर रखने और इस पर रोक के लिये थाईलैंड के पास सात आधुनिक बंदरगाह हैं जो ऐसे जहाजों की बंदरगाह तक पहुंच को नियंत्रित करने में मदद करते हैं.

ये केंद्र ‘पोर्ट स्टेट मेजर्स एग्रीमेंट’ को लागू करने में मदद कर रहे हैं जिनका लक्ष्य अवैध और अनियंत्रित तरीके से मछली पकड़ने की गतिविधियों को रोकना है. कई सरकारें इस प्रयास में साथ जुड़ी हैं लेकिन संयुक्त राष्ट्र अधिकारियों ने और अधिक सहयोग का अनुरोध किया है.

थाईलैंड के मत्स्य विभाग के महानिदेशक एडिसर्न प्रॉम्पथेप ने बैंकॉक स्थित केंद्र की यात्रा के दौरान कहा कि अवैध तरीके से पकड़ी गयी मछलियों को बेचने से ऐसे जहाजों को रोकने के लिये सबसे अहम यह है कि अवैध रूप से मछली पकड़ना रोका जाये.