सीरिया संकट पर सुरक्षा परिषद ने की आपात बैठक
Advertisement
trendingNow1323533

सीरिया संकट पर सुरक्षा परिषद ने की आपात बैठक

सीरिया के वायु ठिकाने पर अमेरिका के मिसाइल हमलों के बीच संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने शुक्रवार को संयम की अपील की एवं सीरिया में शांति के लिए नये सिरे से जोर दिया वहीं सुरक्षा परिषद ने एक आपात बैठक की जिसमें फ्रांस एवं ब्रिटेन ने सीरिया में एक संदिग्ध रासायनिक हथियार हमले के जवाब में अमेरिका द्वारा की गयी सैन्य कार्रवाई का समर्थन किया।

सीरिया संकट पर सुरक्षा परिषद ने की आपात बैठक

संयुक्त राष्ट्र : सीरिया के वायु ठिकाने पर अमेरिका के मिसाइल हमलों के बीच संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने शुक्रवार को संयम की अपील की एवं सीरिया में शांति के लिए नये सिरे से जोर दिया वहीं सुरक्षा परिषद ने एक आपात बैठक की जिसमें फ्रांस एवं ब्रिटेन ने सीरिया में एक संदिग्ध रासायनिक हथियार हमले के जवाब में अमेरिका द्वारा की गयी सैन्य कार्रवाई का समर्थन किया।

बोलिविया के अनुरोध पर बुलायी गयी बैठक

गुटेरेस ने कहा, ‘मैं तनाव बढ़ने के खतरे को लेकर चिंतित हूं और ऐसी किसी भी कार्रवाई से बचने की अपील करता हूं जिनसे सीरियाई लोगों की दिक्कतें बढ़ सकती हैं।’उन्होंने कहा, ‘इन घटनाक्रमों ने मेरे इस विश्वास को रेखांकित किया है कि राजनीतिक हल के अलावा संकट के समाधान का कोई दूसरा रास्ता नहीं है।’ बोलिविया के अनुरोध पर सुरक्षा परिषद की बैठक बुलायी गयी थी। बोलिविया ने अमेरिकी हमले को अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन बताते हुए बैठक की मांग की थी।

और पढ़ें : रूस-ईरान को छोड़ सीरिया में अमेरिकी हमले का ज्यादातर देशों ने किया स्वागत

रूस ने भी आपात बैठक की मांग करते हुए सैन्य कारवाई को ‘एक संप्रभु देश के खिलाफ आक्रमण’ बताया और उसकी निंदा की थी। फ्रांस एवं ब्रिटेन ने सीरिया में छह साल से जारी युद्ध के अंत के लिए राजनीतिक वार्ता पर नये सिरे से जोर देने की मांग की।

सीरिया के एयरबेस पर अमेरिका ने दागीं क्रूज मिसाइलें

मालूम हो कि सीरिया में नागरिकों पर किए गए बर्बर रासायनिक हमले के जवाब में अमेरिका ने सीरिया के एयरबेस पर एक बड़ा सैन्य हमला बोला. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सभी सभ्य देशों से अपील की कि वे युद्ध प्रभावित देश में मचे रक्तपात को खत्म करने के लिए अमेरिका के साथ आएं. अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि राष्ट्रपति ट्रम्प के आदेशों पर अमेरिकी युद्धपोतों ने सीरिया की सरकार के एयरबेस पर 50-60 टोमाहॉक क्रूज मिसाइलें दागीं. यह वही एयरबेस है जहां रासायनिक हमला करने वाले युद्धक विमान खड़े थे. 

Trending news