संयुक्त राष्ट्र महासभा ने शरणार्थियों के लिए तैयार की नई योजना
Advertisement

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने शरणार्थियों के लिए तैयार की नई योजना

सुरक्षित, व्यवस्थित और नियमित आव्रजन के लिए वैश्विक समझौते को महासभा ने स्वीकार कर लिया.

फाइल फोटो

संयुक्त राष्ट्र : संयुक्त राष्ट्र महासभा ने आव्रजन पर अब तक की पहली अंतरराष्ट्रीय सहयोग संरचना को आधिकारिक तौर पर समर्थन दिया है. इसका मकसद उन मुद्दों का प्रभावी तरीके से हल निकालना है जो विश्व के करीब 26 करोड़ विस्थापित लोगों से जुड़े हुए हैं.

सुरक्षित, व्यवस्थित और नियमित आव्रजन के लिए वैश्विक समझौते को महासभा ने स्वीकार कर लिया. इस समझौते के पक्ष में 152 मत पड़े जबकि चेक गणराज्य, हंगरी, इजराइल, पोलैंड और अमेरिका ने इसके खिलाफ मत डाला. वहीं, 12 सदस्यों ने मतदान नहीं किया. साथ ही अतिरिक्त 24 सदस्य देश मतदान में हिस्सा लेने के लिए उपस्थित नहीं थे.

fallback

भारत उन 15 देशों में था जिन्होंने वैश्विक समझौते के समर्थन वाले प्रस्ताव के पक्ष में मत डाला. वैश्विक नेताओं ने इस समझौते को 10 दिसंबर को मोरक्को के मराकेश में स्वीकार किया था.

अंतरराष्ट्रीय आव्रजन के सभी पहलुओं पर एक साझा दृष्टिकोण को लेकर बना यह दस्तावेज पहला तय वैश्विक ढांचा है. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने मतदान के बाद कहा कि यह दस्तावेज राष्ट्रीय प्रभुत्व और सार्वभौमिक मानवाधिकारों समेत वैश्विक समुदाय के मूल सिद्धांतों की पुन: पुष्टि करता है.

Trending news