सोचि में सीरियाई वार्ता में शामिल होगा संयुक्त राष्ट्र, गृह युद्ध में अब तक 500000 लोगों ने गंवाई जान
Advertisement

सोचि में सीरियाई वार्ता में शामिल होगा संयुक्त राष्ट्र, गृह युद्ध में अब तक 500000 लोगों ने गंवाई जान

मिस्तुरा ने जिनेवा प्रक्रिया के तहत अंतर सीरियाई वार्ता का विशेष दौर हाल ही में समाप्त ही किया है. यह वार्ता ऑस्ट्रिया के वियना में हुई थी.

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस. (फाइल फोटो)

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने सोचि में रूस की मध्यस्थता वाली अंतर सीरियाई वार्ता में शिरकत करने के लिए अपने एक प्रतिनिधि को भेजने का फैसला किया है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन डुजारिक के हवाले से बताया कि गुटेरेस ने सीरिया के लिए संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत स्टाफन डी मिस्तुरा को चुना है, जो सोचि के ब्लैक सी रिजॉर्ट में सोमवार (29 जनवरी) और मंगलवार (30 जनवरी) को होने वाली सीरियाई राष्ट्रीय वार्ता में हिस्सा लेंगे.

  1. रूस ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के चार स्थायी सदस्यों से वार्ता में  भेजने का आग्रह किया है. 
  2. साथ ही मिस्र, जॉर्डन, इराक, कजाकिस्तान, लेबनान और सऊदी अरब को बुलावा भेजा है.
  3. मार्च 2011 में शुरू हुए गृह युद्ध में अब तक करीब 500,000 लोग जान गंवा चुके हैं.

इस संबंध में अदीस अबाबा में जारी बयान के मुताबिक, गुटेरेस ने मिस्तुरा से मिली जानकारी और रूस के बयान को ध्यान में रखते हुए फैसला किया है. रूस ने बयान में कहा था कि सोचि वार्ता के नतीजों को जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र के तत्वावधान के तहत अंतर सीरियाई वार्ता प्रक्रिया के योगदान के रूप में लाया जाना चाहिए. डुजारिक ने कहा, "महासचिव को विश्वास है कि जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र के तत्वावधान के तहत अंतर सीरियाई वार्ता प्रक्रिया को दोबारा शुरू करने के लिए सोचि वार्ता का महत्वपूर्ण योगदान रहेगा.

मिस्तुरा ने जिनेवा प्रक्रिया के तहत अंतर सीरियाई वार्ता का विशेष दौर हाल ही में समाप्त ही किया है. यह वार्ता ऑस्ट्रिया के वियना में हुई थी. मिस्तुरा ने शुक्रवार (26 जनवरी) को सीरिया संकट के शांतिपूर्ण समाधान के लिए राजनीतिक इच्छाशक्ति का आह्वान किया. गुटेरेस अफ्रीकी संघ सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए अदीस अबाबा में हैं.

सोचि शांति वार्ता में हिस्सा नहीं लेगा सीरियाई विपक्ष, गृह युद्ध में अब तक 500000 लोगों ने गंवाई जान

इससे पहले सीरिया के सशस्त्र विपक्ष के सबसे बड़े गुट का प्रतिनिधित्व करने वाली एक समिति ने यहां ऑस्ट्रिया में यह घोषणा की है कि वह रूस के सोचि में अगले सप्ताह होने वाले सीरियाई शांति सम्मेलन में भाग नहीं लेगा. सीरिया पर संयुक्त राष्ट्र प्रायोजित नौवें दौर की वार्ता के समापन के बाद विपक्ष की उच्च वार्ता समिति के प्रवक्ता ने शुक्रवार (26 जनवरी) को समाचार एजेंसी एफे को बताया, "सोचि नहीं जाने का फैसला किया गया है." संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रायोजित वार्ता बिना किसी सार्थक प्रगति के समाप्त हो गई.

वियना में दो दिन बिताने वाले दमिश्क के विपक्षी नेता और सरकारी अधिकारियों ने आमने-सामने मुलाकात नहीं की, बल्कि सीरिया के लिए संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत स्टेफन डी मिस्तुरा के जरिए एक-दूसरे को प्रस्ताव भेजे. राष्ट्रपति बशर अल असद की सरकार ने अमेरिका और सऊदी अरब पर सीरिया में राजनीतिक समाधान के प्रयास में अड़ंगा लगाने का आरोप लगाया है, जहां मार्च 2011 में शुरू हुए गृह युद्ध में अब तक करीब 500,000 लोग जान गंवा चुके हैं.

(इनपुट एजेंसी से भी)

Trending news