अमेरिका और दक्षिण कोरिया का रक्षा क्षमताओं को मजबूत करने का आह्वान
Advertisement
trendingNow1317156

अमेरिका और दक्षिण कोरिया का रक्षा क्षमताओं को मजबूत करने का आह्वान

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और दक्षिण कोरिया के कार्यकारी राष्ट्रपति ह्वांग क्यो-आह्न ने उत्तर कोरिया के खिलाफ अपनी संयुक्त रक्षा क्षमताओं को ‘मजबूत’ करने का आह्वान किया है।

अमेरिका और दक्षिण कोरिया का रक्षा क्षमताओं को मजबूत करने का आह्वान

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और दक्षिण कोरिया के कार्यकारी राष्ट्रपति ह्वांग क्यो-आह्न ने उत्तर कोरिया के खिलाफ अपनी संयुक्त रक्षा क्षमताओं को ‘मजबूत’ करने का आह्वान किया है।

व्हाइट हाउस ने कल एक बयान में कहा, ‘राष्ट्रपति ट्रंप ने सैन्य क्षमताओं का पूरी तरह इस्तेमाल करते हुये शक्ति संतुलन के प्रावधान के जरिये दक्षिण कोरिया की रक्षा के लिए हमारी दृढ़ प्रतिबद्धता पर जोर दिया है।’ बयान के अनुसार, दोनों नेता उत्तर कोरियाई खतरे के खिलाफ रक्षा के वास्ते संयुक्त रक्षा क्षमताओं को मजबूत करने के लिए कदम उठाने पर सहमत हुये।

पेंटागन के प्रमुख जेम्स मैटिस रक्षा मंत्री के तौर पर अपनी पहली विदेश यात्रा के तहत बुधवार को दक्षिण कोरिया और शुक्रवार को जापान जाएंगे। यह यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के नेतृत्व में उनके क्षेत्र में अमेरिका की नीति को लेकर दोनों सहयोगी देश चिंतित है। ट्रंप ने अपने चुनाव अभियान के दौरान चेतावनी दी थी कि अगर दक्षिण कोरिया और जापान रक्षा के क्षेत्र में वित्तीय सहयोग नहीं बढ़ाते तो अमेरिका इन दोनों देशों से अपने सैनिकों को वापस बुला लेगा। बहरहाल, व्हाइट हाउस का कहना है कि यह यात्रा हमारे दोनों देशों के बीच करीबी मित्रता और अमेरिका-दक्षिण कोरिया गठबंधन की महत्ता को दर्शाती है।

Trending news