संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में चुने गए 5 नए सदस्य, इंडोनेशिया से हारा मालदीव
Advertisement
trendingNow1408168

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में चुने गए 5 नए सदस्य, इंडोनेशिया से हारा मालदीव

बेल्जियम और इंडोनेशिया के खाते में क्रमश: 181 और 144 वोट गये. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में पांच स्थायी सदस्यों समेत कुल 15 सदस्य होते हैं.

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में चुने गए 5 नए सदस्य, इंडोनेशिया से हारा मालदीव

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र बेल्जियम, डोमिनिक गणतंत्र, जर्मनी, इंडोनेशिया और दक्षिण अफ्रीका को जनवरी से अगले दो साल के लिए सुरक्षा परिषद का गैर स्थायी सदस्य चुना है. संयुक्त राष्ट्र के 193 सदस्य देशों में तीन को छोड़कर बाकी सभी ने वोट डाला. जर्मनी और डोमिनिक गणतंत्र को 184 वोट मिले. दक्षिण अफ्रीका ने 183 मत हासिल किये. बेल्जियम और इंडोनेशिया के खाते में क्रमश: 181 और 144 वोट गये. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में पांच स्थायी सदस्यों समेत कुल 15 सदस्य होते हैं. दस स्थायी सदस्य ब्रिटेन, चीन, फ्रांस, रुस और अमेरिका हैं. उसके बाकी दस अस्थायी सदस्य होते हैं जिनमें आधे का हर साल चुनाव होता है. मालदीव महज 43 वोट पाकर इंडोनेशिया से हार गया.

  1. संयुक्त राष्ट्र के 193 सदस्य देशों में तीन को छोड़कर बाकी सभी ने वोट डाला. 
  2. जर्मनी और डोमिनिक गणतंत्र को 184 वोट मिले. 
  3. दक्षिण अफ्रीका ने 183 मत हासिल किये.

मालदीव संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का सदस्य बनने से चूका
आंतरिक अशांति और मानवाधिकारों के उल्लंघन के आरोपों से जूझ रहे मालदीव को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की एशिया सीट के लिए इंडोनेशिया से हार का सामना करना पड़ा. इंडोनेशिया को दो-तिहाई बहुमत के लिए जरूरी 127 से अधिक 144 वोट मिले, जबकि मालदीव को सिर्फ 46 वोट ही मिले. इस साल एशिया की पांच में से सिर्फ एक ही सीट थी. अफ्रीका सीट पर दक्षिण अफ्रीका निर्वाचित हुआ, लैटिन अमेरिका और कैरीबियाई क्षेत्र में डोमिनिकन गणराज्य ने बाजी मारी, जबकि पश्चिमी यूरोप और अन्य समूह की सीटों में बेल्जियम और जर्मनी का चुनाव हुआ.

निर्वाचन के लिए संयुक्त राष्ट्र महासबा के 193 सदस्य देशों में दो-तिहाई वोट मिलना जरूरी होता है. सभी निर्वाचित सदस्यों का चुनाव 2019 और 2020 दो वर्षो के लिए हुआ है. सुरक्षा परिषद की 10 अस्थाई सीटों में से पांच पर हर साल चुनाव होता है. डब्ल्यूईओजी क्षेत्र से इजरायल ने ऐलान किया था कि वह दो में से एक सीट पर चुनाव लड़ेगा जबकि यह स्पष्ट होने पर कि उसे पर्याप्त वोट नहीं मिलेंगे उसने अपनी दावेदारी वापस ले ली. सुरक्षा परिषद में कजाकिस्तान के स्थान पर इंडोनेशिया का चुनाव हुआ है. परिषद में अन्य अस्थाई एशिया सदस्य कुवैत है.

Trending news