अमेरिका ने पाक सेना प्रमुख राहील शरीफ से कहा, 'हक्कानी नेटवर्क जैसे समूहों के खिलाफ कार्रवाई करो'
Advertisement

अमेरिका ने पाक सेना प्रमुख राहील शरीफ से कहा, 'हक्कानी नेटवर्क जैसे समूहों के खिलाफ कार्रवाई करो'

अमेरिकी रक्षा मंत्री एश्टन कार्टर ने पाकिस्तानी सेना प्रमुख राहील शरीफ पर दबाव डाला है कि वह हक्कानी नेटवर्क जैसे समूहों के खिलाफ कार्रवाई करें जो अमेरिका और अफगानिस्तान में संचालन कर रहे उसके बलों के लिए खतरा बने हैं।

अमेरिका ने पाक सेना प्रमुख राहील शरीफ से कहा, 'हक्कानी नेटवर्क जैसे समूहों के खिलाफ कार्रवाई करो'

वॉशिंगटन : अमेरिकी रक्षा मंत्री एश्टन कार्टर ने पाकिस्तानी सेना प्रमुख राहील शरीफ पर दबाव डाला है कि वह हक्कानी नेटवर्क जैसे समूहों के खिलाफ कार्रवाई करें जो अमेरिका और अफगानिस्तान में संचालन कर रहे उसके बलों के लिए खतरा बने हैं।

पेंटागन के प्रेस सचिव पीटर कूक ने कल पत्रकारों से कहा, रक्षा मंत्री ने साफ कर दिया कि अमेरिका हक्कानी नेटवर्क जैसे समूहों के खिलाफ जाने की जरूरत पर मजबूती से महसूस करता है जो अमेरिका को और निश्चित रूप से अफगानिस्तान में संचालन कर रहे अमेरिकी बलों के लिए खतरा हैं। कूक ने बताया कि जनरल शरीफ और रक्षामंत्री कार्टर के बीच एक बैठक में इस मुद्दे पर चर्चा हुई। कार्टर ने हक्कानी नेटवर्क और अन्य समूहों से निबटने की जरूरत पर जोर दिया जो ना सिर्फ अफगानिस्तान पर, बल्कि पाकिस्तान के लिए भी खतरा हैं।

उन्होंने बताया, उन्होंने अफगानिस्तान के हालात पर चर्चा की, और यह चर्चा की कि कैसे सरहद से लगे इलाके में मुद्दे बरकरार हैं, और सरहद के पाकिस्तानी तरफ और साथ ही अफगानिस्तान के अंदर क्या किया जा सकता है ताकि वहां ज्यादा स्थिर स्थिति बने क्योंकि यह दोनों देशों के हितों में है। कुक ने एक सवाल के जवाब में कहा, रक्षा मंत्री ने यह स्पष्ट कर दिया कि अमेरिका बड़ी शिद्दत के साथ यह महसूस करता है कि उन संगठनों को ढूंढ निकालने की जरूरत है जो कि अमेरिका के लिए खतरा हैं, अफगानिस्तान में तैनात अमेरिकी बलों के लिए खतरा हैं।

ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ जनरल जोसेफ डनफोर्ड भी शरीफ के साथ होने वाली इस बैठक में कार्टर के साथ थे। उन्होंने दोनों देशों के बीच सुरक्षा सहयोग, संघीय प्रशासित कबीलाई इलाकों में पाकिस्तानी आतंकवादरोधी अभियानों और क्षेत्रीय सुरक्षा की स्थितियों समेत साझा सुरक्षा हितों पर चर्चा की। कुक ने कहा, रक्षा मंत्री ने आतंकवाद के खिलाफ पाकिस्तान के जारी प्रयासों की सराहना की और साथ ही इस लड़ाई में पाकिस्तानी सुरक्षा बलों और नागरिकों को होने वाली भारी क्षति पर संवेदना भी जाहिर की। उन्होंने पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बढ़ते सहयोग के महत्व को भी रेखांकित किया। डनफोर्ड ने जनरल शरीफ और अमेरिकी सेंट्रल कमांड के कमांडर जनरल लॉएड ऑस्टिन के साथ एक अलग चर्चा भी की।

कुक ने कहा कि उन्होंने अमेरिका और पाकिस्तान के संबंधों और आगे बढ़ते सैन्य संबंधों पर बात की। उन्होंने क्षेत्र में क्षेत्रीय सुरक्षा से जुड़े हमारे साझा हितों पर चर्चा की। उनके बीच पाकिस्तान के साथ-साथ पड़ोसी अफगानिस्तान में भी मौजूद आतंकवाद से निपटने और इस दिशा में सतत सहयोग के महत्व पर भी चर्चा की गई।

कुक ने कहा, रक्षा मंत्री का मानना है कि क्षेत्रीय स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए पाकिस्तान के साथ संबंध महत्वपूर्ण हैं। हम इस परिप्रेक्ष्य को ध्यान में रखते हुए पाकिस्तान के साथ रक्षा वार्ता जारी रखने वाले हैं और हम यथासंभव स्थिरता को बढ़ावा देने की दिशा में उनके द्वारा किए जाने वाले प्रयासों का स्वागत करते हैं।

Trending news