America Alert: जवाहिरी की मौत का बदला ले सकता है अलकायदा, अमेरिका ने जारी किया ये अलर्ट
Advertisement

America Alert: जवाहिरी की मौत का बदला ले सकता है अलकायदा, अमेरिका ने जारी किया ये अलर्ट

Advisory for US Citizens: अमेरिका ने 31 जुलाई 2022 को अलकायदा के चीफ अयमान अल-ज़वाहिरी को मौत के घाट उतारा था. अंदेशा है कि उसकी मौत का बदला लेने के लिए अलकायदा के आतंकी या समर्थक अमेरिकी नागरिकों पर हमला कर सकते हैं. इसी के मद्देनजर नागरिकों को अलर्ट किया गया है.

जो बाइडन

America Alert Its Citizen: आतंकवादी संगठन अलकायदा के चीफ अयमान अल-ज़वाहिरी के मारे जाने के बाद अमेरिका अलर्ट मोड पर है. उसने बुधवार को इसे लेकर अपने यात्रियों के लिए एक एडवाइजरी जारी की है. इस एडवाइजरी में अमेरिकियों से विदेश यात्रा करते समय उच्च स्तर की सतर्कता बनाए रखने और परिस्थितियों के हिसाब से अच्छी जागरूकता की प्रैक्टिस करने को कहा है. इस संबंध में अमेरिकी सरकार ने एक सूचना भी जारी की है.

क्या है एडवाइजरी में

इस एडवाइजरी में कहा गया है कि 31 जुलाई 2022 को अमेरिकी सेना ने अफगानिस्तान में घुसकर एयर स्ट्राइक के जरिये अलकायदा के चीफ अयमान अल-ज़वाहिरी की हत्या कर दी थी. ऐसे में इस मौत का बदला लेने के लिए अलकायदा के आतंकी या समर्थक अमेरिकी नागरिकों पर हमला कर सकते हैं. वे उन्हें निशाना बना सकते हैं. क्योंकि आतंकी हमले बिना किसी चेतावनी के अचानक होते हैं. इसलिए आपको सावधान रहने की जरूरत है.

 

ऐसे मारा गया था जवाहिरी

बता दें कि अमेरिका ने मंगलवार को दावा किया था कि उसने काबुल में छिपे जवाहिरी को मिसाइल से अटैक कर मार दिया है. बाद में इसकी पुष्टि और भी माध्यम से हो गई थी. अमेरिका ने जवाहिरी को एयर स्ट्राक करके मारा. यह स्ट्राइक 31 जुलाई 2022 की रात में करीब 9:48 बजे की गई. जिस घर में वह छिपा था उस पर अमेरिकी सेना ने कई रॉकेट और बम गिराए. इसके बाद उसकी मौत हो गई. बताया गया है कि जवाहिरी तालिबान के सत्ता में आते ही पाकिस्तान छोड़कर अफगानिस्तान आ गया था. उसके रडार पर आने की एक बड़ी वजह उसकी एक आदत थी. दरअसल, उसे बार-बार बालकानी में आकर खड़े होने की आदत थी. वह रोज ऐसा करता था. इसी वजह से वह अमेरिकी खुफिया विभाग के रडार पर आ गया. इसके बाद अमेरिकी सेना पूरी प्लानिंग के साथ वहां पहुंची और इस ऑपरेशन को सीक्रेट तरीके से अंजाम दिया.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news