कतर: अमेरिकी राजनयिकों ने तालिबानी कमांडरों से मुलाकात की
Advertisement

कतर: अमेरिकी राजनयिकों ने तालिबानी कमांडरों से मुलाकात की

वरिष्ठ अमेरिकी राजनयिकों ने रविवार को कतर में अफगान अधिकारियों को शामिल किए बिना तालिबान कमांडरों के साथ आमने-सामने बातचीत की . 

विदेश विभाग प्रवक्ता ने इस सवाल का जवाब नहीं दिया कि वार्ता हुई है या नहीं.(फाइल फोटो)

वॉशिंगटन: वरिष्ठ अमेरिकी राजनयिकों ने रविवार को कतर में अफगान अधिकारियों को शामिल किए बिना तालिबान कमांडरों के साथ आमने-सामने बातचीत की. समाचार पत्र द न्यूयॉर्क टाइम्स ने अज्ञात तालिबानी अधिकारियों के हवाले से कहा कि वार्ता दोहा में हुई, जहां तालिबान के पास अवरुद्ध शांति प्रक्रिया को फिर से शुरू करने के लिए राजनीतिक कार्यालय है. द न्यूयॉर्क टाइम्स ने अपनी रिपोर्ट में कहा, "वार्ता में तालिबान राजनीतिक आयोग के कई सदस्यों और विदेश विभाग में दक्षिण एशिया मामलों के वरिष्ठ राजनयिक एलिस वेल्स के साथ ही कुछ अन्य अज्ञात अमेरिकी राजनयिकों के हिस्सा लिया.

"हालांकि, विदेश विभाग प्रवक्ता ने इस सवाल का जवाब नहीं दिया कि वार्ता हुई है या नहीं, लेकिन विभाग ने इस बात से इनकार नहीं किया कि इसके राजनयिक इस तरह की वार्ताओं में हिस्सा ले चुके हैं जो एक तरह से अफगानिस्तान में तालिबान के प्रति अमेरिकी रणनीति में एक महत्वपूर्ण बदलाव है.

टाइम्स ने प्रवक्ता स्टेफनी आर. न्यूमैन के हवाले से कहा, "अफगानिस्तान के राजनीतिक भविष्य पर कोई भी वार्ता तालिबान और अफगान सरकार के बीच होगी. "अज्ञात तालिबान अधिकारियों ने जोर दिया कि अफगान अधिकारियों या मंत्रियों की उपस्थिति के बिना अमेरिकी अधिकारियों के साथ सीधी वार्ता तालिबान नेतृत्व की मांग थी.

इससे पहले 2015 में अफगान सरकार द्वारा इस प्रक्रिया की निंदा करने के बाद दोहा में अमेरिकियों और तालिबान के बीच शांति वार्ता के प्रयास तो झटका लगा था. अफगानिस्तान के राष्ट्रपति कार्यालय, एआरजी ने शनिवार को शांति प्रयासों की किसी भी पहल का स्वागत किया. राष्ट्रपति अशरफ गनी की उप प्रवक्ता दुरार्नी वाजीरी ने कहा, "अफगानिस्तान सरकार हर उस प्रयास का समर्थन करती है जो सरकार के तत्वावधान में शांति प्रक्रिया के पक्ष में हो."

इनपुट आईएएनएस से भी 

Trending news