डोनाल्ड ट्रम्प ने कमला हैरिस को पछाड़ा, जानें कहां मिली बढ़त?
Advertisement
trendingNow12482022

डोनाल्ड ट्रम्प ने कमला हैरिस को पछाड़ा, जानें कहां मिली बढ़त?

US Election: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप का पलड़ा भारी नजर आ रहा है. हाल ही में आए चुनावी सर्वे में ट्रंप अपने निकटतम उम्मीदवार कमला हैरिस पर बढ़त बनाए हुए हैं.

डोनाल्ड ट्रम्प ने कमला हैरिस को पछाड़ा, जानें कहां मिली बढ़त?

US Election 2024: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है राजनीतिक सरगर्मियां बढ़ती जा रही हैं. चुनावी पूर्वानुमान में डोनाल्ड ट्रम्प ने कमला हैरिस को पछाड़ दिया है. चुनावी पूर्वानुमान से मिले संकेत के बाद करीब 52 प्रतिशत लोग ट्रम्प को राष्ट्रपति के तौर पर देखना चाहते हैं जबकि कमला हैरिस की संभावना करीब 42 प्रतिशत है. इस चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी की ओर से डोनाल्ड ट्रम्प चुनावी मैदान में हैं तो वहीं डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से कमला हैरिस.

ट्रंप को मिली है पहली बार बढ़त

ऐसा पहली बार हुआ है कि ट्रंप चुनावी सर्वे में बढ़त बनाए हुए हैं. इससे पहले अगस्त महीने में आए सर्वे रिपोर्ट में कमला हैरिस को करीब 54-56 प्रतिशत लोग राष्ट्रपति पद पर देखना चाहते थे, जबकि ट्रम्प की संभावना लगभग 44-46 प्रतिशत थी. हालांकि, अगस्त के बाद दोनों उम्मीदवारों के बीच अंतर कम होने लगा और अब ट्रंप ने हैरिस को पछाड़ दिया.

हैरिस के समर्थक ट्रंप की ओर

इस पूर्वानुमान में ट्रंप को तब बढ़त मिली जब विस्कॉन्सिन और मिशिगन जैसे युद्धक्षेत्र वाले इलाकों में ट्रम्प के समर्थकों में बढ़ोतरी हुई. सर्वे में यह बात सामने आई कि इन क्षेत्रों में पहले जो लोग कमला हैरिस की ओर झुके हुए थे अब वह ट्रप की ओर मुड़ने लगे हैं. हालांकि, ट्रम्प ने पहले ही एरिजोना, जॉर्जिया और उत्तरी कैरोलिना में कमला हैरिस से बढ़त बनाई हुई थी.

इस राज्य में कमला हैरिस आगे

द हिल रिपोर्ट के मुताबिक वोट स्विंग होने वाले सात राज्यों में से पेंसिल्वेनिया एकमात्र ऐसा राज्य है जहां कमला हैरिस अभी भी आगे चल रही हैं. बता दें कि अमेरिका में 5 नवंबर, 2024 को चुनाव होगा. इस चुनाव में निर्वाचित उम्मीदवार 20 जनवरी, 2025 को शपथ ग्रहण करेंगे.

नेता कर रहे हैं एक-दूसरे पर हमला

बता दें कि अमेरिकी चुनाव में दोनों पार्टी के कार्यकर्ता जीतने के लिए जोर लगाए हुए हैं. वहीं वोटरों को अपने पक्ष में लुभाने के लिए पार्टी के शिर्ष नेता पूरी कोशिश में जुटे हुए हैं. एक चुनावी रैली में रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने कमला हैरिस पर जमकर हमला बोला, जिसके बाद कमला हैरिस की पार्टी की ओर से भी ट्रंप पर पलटवार किया गया.

Trending news