बाइडेन हटे, अब भारतवंशी कमला आईं तो ट्रंप के लिए आसान नहीं होगी राष्ट्रपति की कुर्सी; क्या होगी चुनौती?
Advertisement
trendingNow12346905

बाइडेन हटे, अब भारतवंशी कमला आईं तो ट्रंप के लिए आसान नहीं होगी राष्ट्रपति की कुर्सी; क्या होगी चुनौती?

Kamala Harris challenge for Donald Trump: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की रेस से जो बाइडेन (Joe Biden) के हटने के बाद कमला हैरिस (Kamala Harris) डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बनाई जाती हैं तो अमेरिका का राष्ट्रपति चुनाव कितना बदल जाएगा और क्या क्या सच में डोनाल्ड ट्रंप की राह आसान होगी?

बाइडेन हटे, अब भारतवंशी कमला आईं तो ट्रंप के लिए आसान नहीं होगी राष्ट्रपति की कुर्सी; क्या होगी चुनौती?

Kamala Harris fares against Trump: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने अगले राष्ट्रपति चुनाव की रेस से हटने का ऐलान कर दिया है. बाइडेन ने इसकी घोषणा करते हुए कहा है कि पीछे हटना देश के हित में है. बाइडेन ने लेटर जारी करके कहा है कि वे जनवरी 2025 में अपना कार्यकाल समाप्त होने तक राष्ट्रपति और कमांडर-इन-चीफ के रूप में अपनी भूमिका में बने रहेंगे और इस हफ्ते राष्ट्र को संबोधित करेंगे. इसके साथ ही उन्होंने डेमोक्रेटिक उम्मीदवार के तौर पर भारतीय मूल की कमला हैरिस (Kamala Harris) को चुनने का समर्थन किया है. कमला हैरिस ने खुद को डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बनाए जाने पर खुशी जाहिर की है और साथ ही जो बाइडेन का धन्यवाद भी किया है. कमला हैरिस अभी अमेरिका की उपराष्ट्रपति हैं और इस पद पर पहुंचने वाली पहली पहली भारतवंशी है.

क्या आसान हो जाएगी डोनाल्ड ट्रंप की राह

रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने कहा है कि जो बाइडेन (Joe Biden) देश के इतिहास में अब तक के सबसे खराब राष्ट्रपति के तौर पर जाने जाएंगे. इसके साथ ही उन्होंने कहा है कि कमला हैरिस (Kamala Harris) को हराना बाइडेन के मुकाबले ज्यादा आसान होगा. राष्ट्रपति जो बाइडेन के इस तरह मैदान से हट जाने से अब अमेरिका का राष्ट्रपति चुनाव और दिलचस्प हो गया है. साथ ही उनका ये फैसला चुनावी माहौल पर किस तरह का असर डालेगा, ये बड़ा सवाल है. डोनाल्ड ट्रंप भले ही दावा कर रहे हैं कि कमला हैरिस को हराना आसान होगा, लेकिन एक सवाल ये भी है कि क्या सच में ट्रंप की राह आसान होगी? तो चलिए आपको बताते हैं कि इससे अमेरिका का राष्ट्रपति चुनाव कितना बदल जाएगा?

कमला के पक्ष में जा सकता है महिलाओं का वोट

कमला हैरिस (Kamala Harris) को उम्मीदवार बनाए जाने के बाद डेमोक्रेटिक पार्टी को महिला वोटर्स का साथ मिल सकता है और यह डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) की मुश्किलें बढ़ाने वाला हो सकता है. पिछले राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी को महिला वोटर्स के जबरदस्त समर्थन मिला था और जो बाइडेन को राष्ट्रपति चुनने में अहम भूमिका निभाई थी. कमला हैरिस को उम्मीदवार बनाए जाने के बाद इस बार भी डेमोक्रेटिक पार्टी को महिलाओं के ज्यादा वोट मिल सकते हैं.

ये भी पढ़ें- जो बाइडेन के चुनाव नहीं लड़ने के फैसले पर डोनाल्ड ट्रंप का पहला रिएक्शन, जानें क्या कहा?

सर्वेक्षणों में कमला हैरिस का समर्थन

पिछले कुछ महीनों में हुए सर्वेक्षणों में जो वाइडेन (Joe Biden) लोकप्रियता घटी है और उन्हें 45 फीसदी लोग पसंद कर रहे हैं, जबकि डोनाल्ड ट्रंप को 47 प्रतिशत लोग पसंद कर रहे हैं. वहीं, दूसरी तरफ ट्रंप को 47 और कमला हैरिस को 45 फीसदी लोग पसंद करते हैं. इसके अलावा 50 प्रतिश महिलाएं कमला हैरिस को पसंद करती हैं. उपराष्ट्रपति पद के लिए भी हाल के सर्वेक्षणों में कमला हैरिस को रिपब्लिकन उम्मीदवार जेडी वेंस के मुकाबले ज्यादा लोगों ने पसंद किया है. हाल के सर्वे के मुताबिक, कमला हैरिस को 49 प्रतिशत लोगों ने पसंद किया, जबकि सिर्फ 28 प्रतिशत लोगों ने ही जेडी वेंस को पसंद किया. अगर कमला हैरिस राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार बनाई जाती हैं तो डोनाल्ड ट्रंप को कड़ी टक्कर दे सकती हैं.

ये भी पढ़ें- अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में सबसे बड़ा उलटफेर, जो बाइडेन का ऐलान- नहीं लड़ूंगा चुनाव

भारतीयों के बीच कमला हैरिस की आसान पहुंच

कमला हैरिस भारतवंशी हैं और अमेरिका में बसे भारतीयों के बीच उनकी पहुंच आसान मानी जाती है, क्योंकि उनकी मां श्यामला गोपालन भारत के तमिलनाडु से थीं और भारत से हमेशा से उनका जुड़ाव रहा है.  इसके अलावा अमेरिकी-अफ्रीकी समुदाय के बीच भी वो काफी लोकप्रिय हैं, क्योंकि उनके पिता डोनाल्ड हैरिस जमैका से थे. हालांकि, कमला हैरिस खुद को अमेरिकी बताती हैं, लेकिन उन्होंने भारतीय संस्कृति को अपनाया है और अफ्रीकी-अमेरिकी जीवन पर गर्व करते हुए पली-बढ़ीं है.

कमला हैरिस को मिल सकता है लोकप्रियता का लाभ

अगर कमला हैरिस (Kamala Harris) ही डेमोक्रेट पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार होती हैं तो उनको चुनाव में अपनी लोकप्रियता का लाभ मिल सकता है. जब बीते दिनों लाइव डिबेट के बाद बाइडेन के एग्जिट प्लान को लेकर चर्चाएं चल रही थीं, तब भी कमला हैरिस का नाम सबसे मजबूत दावेदारों के रूप में सामने था. अगर कमला हैरिस राष्ट्रपति उम्मीदवार बनती हैं और जीत जाती हैं तो वो अमेरिकी इतिहास में पहली महिला राष्ट्रपति बन जाएंगी. हालांकि अभी भी उनके नाम ये खिताब दर्ज है कि वो पहली महिला उपराष्ट्रपति हैं.

ये भी पढ़ें- ट्रंप चुनाव जीते तो चीन और उत्तर कोरिया के साथ क्या-क्या करेंगे? गोली लगने के बाद अस्पताल से लौटकर कर दिया खुलासा

फीमेल ओबामा के नाम से मशहूर हैं कमला हैरिस

कमला देवी हैरिस (Kamala Harris) 'फीमेल ओबामा' (Female Obama) के नाम से मशहूर हैं और उन्हें अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा (Barack Obama) का बेहद नजदीकी माना जाता है. कमला हैरिस के कई चुनावों में ओबामा ने समर्थन किया है. इसका फायदा कमला हैरिस को मिल सकता है. कमला हैरिस ने साल 2020 में अमेरिका की पहली महिला, पहली भारतवंशी, पहली अश्वेत उपराष्ट्रपति बनकर इतिहास रच दिया था.

जो बाइडेन ने क्यों अपना नाम लिया वापस?

इस साल जून के अंत में राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने पूर्व राष्ट्रपति और रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के सामने बहस में 'निराशाजनक' प्रदर्शन किया था. इसके बाद से ही उनकी ही पार्टी के नेता जो बाइडेन पर उम्मीदवारी वापस लेने का दबाव बना रहे थे. इसके साथ ही बाइडेन के खराब हेल्थ और सर्वेक्षणों में उनकी घटती लोकप्रियता भी एक कारण है. डेमोक्रेटिक पार्टी में कई टॉप लीडर चाहते थे कि बाइडेन इस बात पर विचार करें कि कैसे 2024 के राष्ट्रपति पद चुनाव से हटकर नए उम्मीदवार के लिए रास्ता बनाया जा सकता है.

Trending news