अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में सबसे बड़ा उलटफेर, जो बाइडेन का ऐलान- नहीं लड़ूंगा चुनाव
Advertisement
trendingNow12346701

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में सबसे बड़ा उलटफेर, जो बाइडेन का ऐलान- नहीं लड़ूंगा चुनाव

Joe Biden: यह चर्चा लंबे समय से थी लेकिन डेमोक्रेटिक पार्टी के बड़े चेहरे दबे स्वर में इसकी मांग भी कर रहे थे और यही पार्टी के लिए मुफीद भी बता रहे थे. अब खुद जो बाइडेन ने चिट्ठी लिखकर अपनी दावेदारी से विराम लगा दिया है.

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में सबसे बड़ा उलटफेर, जो बाइडेन का ऐलान- नहीं लड़ूंगा चुनाव

US Presidential Election: आखिरकार वही हुआ जिसका अंदाजा दुनियाभर के राजनीतिक विश्लेषक लगा रहे थे. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अगले चुनाव के लिए अपना नाम वापस ले लिया है. वैसे तो यह चर्चा लंबे समय से थी लेकिन डेमोक्रेटिक पार्टी के बड़े चेहरे दबे स्वर में इसकी मांग भी कर रहे थे और यही पार्टी के लिए मुफीद भी बता रहे थे. अब खुद जो बाइडेन ने चिट्ठी लिखकर अपनी दावेदारी से विराम लगा दिया है. यह एक तरह से अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से पहले बड़ा उलटफेर माना जा रहा है. अब सवाल यह है कि बाइडेन की जगह अगला उम्मीदवार कौन होगा.

असल में खुद जो बाइडेन ने इसकी पुष्टि की है. उन्होंने एक चिट्ठी लिखकर इसकी घोषणा की है. इसके अलावा जो बाइडेन अगले हफ्ते राष्ट्र को संबोधित भी करेंगे. बाइडेन की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को लेकर काफी माहौल गरम था कि वे बड़ा निर्णय ले सकते हैं और अब उन्होंने ऐसा ही किया है. हालांकि इससे पहले बाइडेन की प्रचार टीम ने इस बात पर जोर दिया था कि वह चुनाव लड़ने से पीछे नहीं हट रहे हैं.

पार्टी के कई नेताओं ने दिया था सुझाव

बाइडेन का ये निर्णय ऐसे समय में आया है जब उनकी डेमोक्रेटिक पार्टी में कई शीर्ष स्तर के नेता चाहते थे कि बाइडेन इस बात पर विचार करें कि कैसे 2024 के राष्ट्रपति पद चुनाव से हटकर नये उम्मीदवार के लिए रास्ता बनाया जा सकता है. यह तभी से था जब रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के साथ पहली बहस में उनका खराब प्रदर्शन सामने आया था. 

बाइडेन के पीछे हटने के कारण

फिर इसी सप्ताह यह भी चर्चा थी कि जो बाइडेन अपनी उम्मीदवारी को लेकर बड़ी घोषणा कर सकते हैं. बहस में बाइडेन के खराब प्रदर्शन, उनके खराब स्वास्थ्य, उनके प्रतिद्वंद्वी ट्रंप की हत्या की कोशिश और सर्वेक्षणों में उनकी घटती लोकप्रियता के बीच डेमोक्रेटिक पार्टी के कई वरिष्ठ नेताओं ने राष्ट्रपति को चुनावी दौड़ से पीछे हटने का सुझाव दिया था.

पिछले दिनों ‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ ने लिखा कि राष्ट्रपति बाइडेन के कई करीबी लोगों ने कहा कि उनका मानना ​​है कि बाइडेन ने इस विचार को स्वीकार करना शुरू कर दिया है कि वह नवंबर में होने वाला चुनाव जीतने में संभवत: सक्षम नहीं हैं और उन्हें अपनी पार्टी के कई चिंतित सदस्यों की बढ़ती मांगों के आगे झुकते हुए दौड़ से बाहर होना पड़ सकता है. और यही हुआ भी. इसी बीच बाइडेन एक बार फिर कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए  और राष्ट्रपति चुनाव प्रक्रिया के महत्वपूर्ण मोड़ पर उन्हें अपना प्रचार अभियान रोकना पड़ा है.

Trending news