US को उम्मीद, 12 जून को होगी किम-ट्रंप की वार्ता; व्हाइट हाउस ने कहा, किसी भी हालात के लिए तैयार
Advertisement

US को उम्मीद, 12 जून को होगी किम-ट्रंप की वार्ता; व्हाइट हाउस ने कहा, किसी भी हालात के लिए तैयार

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने ‘एयर फोर्स वन’ में पत्रकारों से कहा कि हम आगे बढ़ रहे हैं, लेकिन हम वार्ता नहीं होने की स्थिति के लिए भी तैयार हैं.

US को उम्मीद, 12 जून को होगी किम-ट्रंप की वार्ता; व्हाइट हाउस ने कहा, किसी भी हालात के लिए तैयार

वॉशिंगटन: व्हाइट हाउस का कहना है कि वह 12 जून को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन के बीच होने वाली ऐतिहासिक शिखर वार्ता की तैयारियां कर रहा है, लेकिन साथ ही वह इससे इतर किसी भी स्थिति का सामना करने को तैयार है. यह बयान ऐसे समय आया है जब व्हाइट हाउस इस मामले पर प्योंगयांग, टोकियो और सोल के साथ बातचीत कर रहा है.

  1. 12 जून को सिंगापुर में होनी है शिखर वार्ता.
  2. ट्रंप ने 25 मई को इस वार्ता को रद्द कर दिया था.
  3. हालांकि उत्तर कोरिया ने कहा था कि वह अब भी वार्ता के लिए तैयार है.

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने ‘एयर फोर्स वन’ में पत्रकारों से कहा कि हम आगे बढ़ रहे हैं, लेकिन हम वार्ता नहीं होने की स्थिति के लिए भी तैयार हैं. लेकिन हम इस तरह से तैयारियां कर रहे हैं कि, यह वार्ता होने वाली है. हमें आशा है कि यह बैठक होगी. लेकिन हम किसी भी हालत के लिए तैयार रहेंगे, लेकिन फिलहाल हम इसकी तैयारियों पर ध्यान देंगे. उन्होंने कहा, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का मानना है कि मौजूदा बातचीत सही दिशा में आगे बढ़ रही है और इस सप्ताह हुई बैठकें निश्चित तौर पर प्रगति का प्रतीक हैं.

ट्रंप ने अप्रैल में उत्तर कोरिया के साथ वार्ता का प्रस्ताव स्वीकार कर दुनिया को चौंका दिया था. सारा ने बताया कि जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे अगले सप्ताह इस मामले पर चर्चा करने व्हाइट हाउस आएंगे. उत्तर कोरियाई केंद्रीय समिति के उपाध्यक्ष किम योंग चोल भी अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ से बातचीत करने इस सप्ताह न्यूयॉर्क पहुंचेंगे. विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हीथर नोर्ट ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘मंत्री बैठक को लेकर उत्साहित हैं. वह 31 मई को न्यूयॉर्क पहुंचेंगे.’’

उत्तर कोरिया से बातचीत चाहते हैं डोनाल्ड ट्रंप
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रविवार (27 मई) को कहा था कि वह उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के साथ 12 जून को सिंगापुर में शिखर वार्ता को लेकर आशान्वित हैं और स्थितियां अनुकूल हो रही हैं. व्हाइट हाउस में ट्रंप ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘हम 12 जून को सिंगापुर में होने वाली शिखर वार्ता को लेकर आशान्वित हैं. इसमें बदलाव नहीं आया है. यह बहुत अच्छी तरह से चल रहा है, ऐसे में हम देखेंगे कि क्या होता है.’’ उनकी यह टिप्पणी शनिवार (26 मई) को विसैन्यीकृत क्षेत्र में किम और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई-इन के बीच अचानक मुलाकात के बाद सामने आयी है. इस मुलाकात में दोनों नेताओं ने अमेरिका के साथ शिखर वार्ता पर चर्चा की थी.

गौरतलब है कि 12 जून को होने वाली संभावित बैठक रद्द कर दी गई थी.  वहीं, एएफपी की एक खबर के मुताबिक मून ने कहा है, ‘‘किम उत्तर कोरिया-अमेरिका के बीच सफल शिखर वार्ता के जरिए युद्ध और तनाव की स्थिति को समाप्त करना चाहते हैं और शांति और समृद्धि में सहयोग करना चाहते हैं.

Trending news