चीन-जापान विवाद पर बोला अमेरिका, उत्तर और दक्षिण चीन सागर से जुड़े देश संयम से काम लें
Advertisement

चीन-जापान विवाद पर बोला अमेरिका, उत्तर और दक्षिण चीन सागर से जुड़े देश संयम से काम लें

कैप्टन डेविस पिछले हफ्ते बाशी चैनल और मियाको जलडमरूमध्य के ऊपर कई बार, चीनी एच-6 बॉम्बर्स के उड़ान भरने के संबंध में पूछे जाने वाले सवालों का जवाब दे रहे थे.

दक्षिण चीन सागर के लगभग पूरे हिस्से पर चीन अपना अधिकार जताता है. (फाइल फोटो)

वॉशिंगटन: पेंटागन ने पूर्व और दक्षिण चीन सागर के देशों से संयम बरतने और उकसाने वाली कार्रवाई से बचने के लिए कहा है. पेंटागन प्रवक्ता नौसेना के कैप्टन जेफ डेविस ने संवाददाताओं से कहा ‘हम दक्षिण चीन सागर और पूर्वी चीन सागर के सभी देशों से आग्रह करेंगे कि वे सयंम बरतें और एक-दूसरे को उकसाने वाली गतिविधियों से बचें. अपने अभियानों के दौरान एक-दूसरे की संप्रभुता का सम्मान करें.’ 

कैप्टन डेविस पिछले हफ्ते बाशी चैनल और मियाको जलडमरूमध्य के ऊपर कई बार, चीनी एच-6 बॉम्बर्स के उड़ान भरने के संबंध में पूछे जाने वाले सवालों का जवाब दे रहे थे. चीनी रक्षा मंत्रालय ने जापान से कहा है कि उसे इसका आदी हो जाना चाहिए.

चीनी वायु सेना के प्रवक्ता शेन जिन्के ने सरकारी सीजीटीएन वेबसाइट से कहा ‘पिछले हफ्ते चीनी वायुसेना ने समुद्र में अनेक सैन्य अभ्यास किए जिसमें एच-6के बॉम्बर्स और और कई अन्य प्रकार के विमानों ने बाशी चैनल और मियाको जलडमरूमध्य पर उड़ान भरते हुए सामुद्रिक युद्ध क्षमताओं का परीक्षण किया.’ उधर जापानी मीडिया ने बताया कि जापान ने भी जवाबी कार्रवाई की है.

Trending news