close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पत्रकारों ने ट्रंप ने पूछा - क्या आप ईरान के साथ युद्ध चाहते हैं, जवाब मिला - बिल्कुल नहीं

ईरान के साथ तनाव के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि उनका देश किसी भी देश के साथ युद्ध नहीं चाहता.

पत्रकारों ने ट्रंप ने पूछा - क्या आप ईरान के साथ युद्ध चाहते हैं, जवाब मिला - बिल्कुल नहीं
ट्रंप ने इस दौरान कहा कि ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी से यूएन की बैठक से इतर मुलाकात की कोई योजना नहीं है.

वॉशिंगटन: ईरान के साथ तनाव के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि उनका देश किसी भी देश के साथ युद्ध नहीं चाहता. ट्रंप ने यह बयान अमेरिका द्वारा सऊदी अरब के तेल क्षेत्रों पर ड्रोन हमले के पीछे ईरान का हाथ के होने का संकेत देने के बाद दिया है. ट्रंप ने सोमवार को व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा, "क्या मैं युद्ध चाहता हूं? मैं किसी से युद्ध नहीं चाहता."

ट्रंप ने यह जवाब यह पूछे जाने पर दिया कि क्या वह ईरान के साथ युद्ध चाहते हैं. यह पूछे जाने पर कि क्या ईरान (सऊदी अरब पर) हमलों के पीछे था, ट्रंप ने कहा, "इस समय यह इसी तरह से प्रतीत हो रहा है." ट्रंप ने यह बयान अपने विदेश मंत्री माइक पोंपियो के बयान से थोड़ा दूरी सा बनाते हुए दिया. पोंपियो ने 14 सितंबर को कहा था कि 'सऊदी अरब पर हमले के पीछे तेहरान का करीब-करीब 100 फीसदी हाथ है.' ट्रंप ने कहा, "हमें पक्के तौर पर जानना होगा कि किसने इसे किया. हमें सऊदी अरब से बात करनी होगी."

उन्होंने कहा कि पोंपियो व अन्य लोग इस मुद्दे पर चर्चा के लिए किसी समय सऊदी अरब जाएंगे. ईरान ने अमेरिकी आरोपों को 'निराधार' व 'झूठा' बताकर उसे खारिज किया है. 14 सितंबर को हुए हमलों को मानवरहित विमान ने अंजाम दिया. इसने सऊदी अरब के सबसे बड़े तेल क्षेत्र-हिजरा खुरैस व कच्चा तेल फैसिलिटी अबकीक को नुकसान पहुंचाया.

ईरान से राष्ट्रपति से मुलाकात की कोई योजना नहीं
ट्रंप ने इस दौरान कहा कि ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी से यूएन की बैठक से इतर मुलाकात की कोई योजना नहीं है. ट्रंप ने कहा, "मुझे नहीं लगता रूहानी अभी मुलाकात के लिए तैयार हैं लेकिन भविष्य में वह जरूर इसके लिए तैयार होंगे. मैं कभी भी किसी चीज की संभावना से इनकार नहीं करता लेकिन मैं फिलहाल मुलाकात नहीं करूंग."