अमेरिकी राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए रिपब्लिकन पार्टी ने ट्रंप को उम्मीदवार घोषित किया
Advertisement
trendingNow1297416

अमेरिकी राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए रिपब्लिकन पार्टी ने ट्रंप को उम्मीदवार घोषित किया

रिपब्लिकन पार्टी ने रियल एस्टेट दिग्गज डोनाल्ड जॉन ट्रंप को अमेरिका में नवंबर में होने वाले आम चुनाव के लिए राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किया है।

अमेरिकी राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए रिपब्लिकन पार्टी ने ट्रंप को उम्मीदवार घोषित किया

क्लीवलैंड: रिपब्लिकन पार्टी ने रियल एस्टेट दिग्गज डोनाल्ड जॉन ट्रंप को अमेरिका में नवंबर में होने वाले आम चुनाव के लिए राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किया है। ट्रंप ने मात्र एक साल पहले राजनीति में कदम रखा था और उन्होंने पार्टी की उम्मीदवारी जीतने के लिए 17 शीर्ष जीओपी नेताओं को हराकर सभी को हैरान कर दिया। वह क्लीवलैंड में कल होने वाले कन्वेंशन में उम्मीदवारी स्वीकार करते हुए भाषण देंगे।

प्रतिनिधि सभा के स्पीकर एवं रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन के अध्यक्ष पॉल रेयान ने कहा, ‘डोनाल्ड ट्रंप को बहुमत मिलने के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए रिपब्लिकन पार्टी का उम्मीदवार चयनित किया जाता है।’ ट्रंप ने रिपब्लिकन पार्टी का उम्मीदवार बनने को एक ‘बड़ा सम्मान’’ बताया और कड़ी मेहनत करने का संकल्प लिया। ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन उम्मीदवार बनना बहुत ही सम्मान की बात है। मैं कड़ी मेहनत करूंगा और आपको निराश नहीं करूंगा। अमेरिका पहले आता है।’

रयान ने घोषणा की कि ट्रंप को 1,725 मत मिले जबकि सीनेटर टेड क्रूज को 475, ओहायो के गवर्नर जॉन कैसिच को 120 और सीनेटर मार्को रबियो को 114 वोट मिले। राष्ट्रपति पद के लिए आठ नवंबर को होने वाले चुनाव में ट्रंप के सामने डेमोक्रेटिक पार्टी की हिलेरी क्लिंटन की चुनौती होगी। यदि ट्रंप राष्ट्रपति बनने में सफल हो जाते हैं, तो वह बिना किसी राजनीतिक अनुभव के अमेरिकी राष्ट्रपति बनने वाले पहले सफल कारोबारी होंगे।

ट्रंप की चुनाव प्रचार का थीम ‘मेक अमेरिका ग्रेट अगेन’ है। उनके बेटे डोनाल्ड जे ट्रंप जूनियर ने उनके गृह राज्य न्यूयार्क से निर्वाचित डेलीगेटों की ओर से मतदान किया और इसके साथ ही ट्रंप ने आवश्यक 1237 मत का आंकड़ा पार कर लिया। इसके बाद ट्रंप को पार्टी उम्मीदवार घोषित किया गया।

क्विकेन लोन एरेना में एक बड़ी स्क्रीन पर यह दिख रहा था कि ट्रंप के पास सर्वाधिक डेलीगेट है, जिसके बाद जूनियर ट्रंप चिल्लाए, ‘‘बधाई हो पिता जी। हम आपसे प्यार करते हैं।’ उन्होंने कहा, ‘यह मेरे लिए सम्मान की बात है कि मुझे आज रात 89 डेलीगेट के साथ डोनाल्ड ट्रंप को डेलीगेट की संख्या के मामले में शीर्ष पर पहुंचाने का अवसर मिला।’ अलबामा के सीनेटर जेफ सेशंस ने रिएल एस्टेट दिग्गज को रिपब्लिकन पार्टी का उम्मीदवार नामित किया।

सेशंस ने कहा, ‘स्पीकर साहिब, अमेरिका के राष्ट्रपति कार्यालय के लिए डोनाल्ड जे ट्रंप को नामित करना मेरे लिए विशिष्ट सम्मान और बेहद खुशी की बात है।’ इस नामांकन का समर्थन कांग्रेस सदस्य क्रिस कोलिंस और दक्षिण कैरोलिना के लेफ्टिनेंट गवर्नर हेनरी डार्गन मैक्मास्टर ने किया। ट्रंप ने इंडियाना के गवर्नर माइक पेंस को उपराष्ट्रपति पद के लिए अपना पार्टी उम्मीदवार घोषित है।

Trending news